Home > प्रदेश > मध्य प्रदेश > भाजपा लड़ेगी स्पीकर का चुनाव, विजय शाह को बनाया उम्मीदवार, देंगे एनपी प्रजापति को टक्कर

भाजपा लड़ेगी स्पीकर का चुनाव, विजय शाह को बनाया उम्मीदवार, देंगे एनपी प्रजापति को टक्कर

भाजपा लड़ेगी स्पीकर का चुनाव, विजय शाह को बनाया उम्मीदवार, देंगे एनपी प्रजापति को टक्कर

मध्यप्रदेश विधानसभा के स्पीकर...Editor

मध्यप्रदेश विधानसभा के स्पीकर के लिए चुनाव होंगे। 8 तारीख को इसके लिए मतदान होगा। कांग्रेस ने गोटेगांव से विधायक एनपी प्रजापति को स्पीकर पद का प्रत्याशी बनाया है वहीं विधानसभा में संख्या बल में दूसरे नंबर की पार्टी भाजपा ने हरसूद से विधायक विजय शाह को अपना प्रत्याशी बनाया है। दोनों ने अपना नामांकन दाखिल कर दिया। मध्यप्रदेश विधानसभा में लंबे समय बाद पहला अवसर है जब स्पीकर के लिए मतदान होगा।प्रजापति जहां अनुसूचित जाति से आते हैं वहीं 6 बार के विधायक विजय शाह आदिवासी समाज से हैं।

आपको बता दें कि भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और प्रदेश प्रभारी डॉ. विनय सहस्त्रबुद्धे भोपाल पहुंचे। उन्होंने भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह के साथ महत्वपूर्ण बैठक की। बैठक के बाद राकेश सिंह ने घोषणा की कि भाजपा स्पीकर पद के लिए चुनाव लड़ेगी। उन्होंने हरसूद विधायक विजय शाह को उम्मीदवार बनाए जाने की भी घोषणा की। शाह ने पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और नरोत्तम मिश्रा की मौजूदगी में अपना नामांकन दाखिल किया।

कांग्रेस विधानसभा अध्यक्ष के लिए पहले ही गोटेगांव से विधायक एनपी प्रजापति के नाम की घोषणा कर दी थी। लेकिन शाह के उम्मीदवार बनाए जाने से बनी चुनाव की स्थिति के बाद प्रजापति ने भी अपना नामांकन दाखिल किया। मुख्यमंत्री कमलनाथ की मौजूदगी में प्रजापति ने नामांकन दाखिल किया।

मध्यप्रदेश में 15वीं विधानसभा का शीतकालीन सत्र सोमवार से शुरू हो गया। सत्र के पहले दिन प्रोटेम स्पीकर दीपक सक्सेना ने नवनिर्वाचित विधायकों को शपथ दिला रहे हैं। माना जा रहा है कि शपथ का ये सिलसिला 8 जनवरी तक जारी रहेगा और शपथ के बाद विधानसभा स्पीकर के लिए चुनाव होगा। इसके बाद राज्यपाल आनंदीबेन पटेल का अभिभाषण होगा। 9 जनवरी को विधानसभा की कार्यवाही शुरू होगी। इस सत्र में 5 बैठकें प्रस्तावित हैं।

Share it
Top