Home > प्रदेश > मध्य प्रदेश > वरिष्ठ BJP नेता ने की कमलनाथ की जमकर तारीफ, कहा- छिंदवाड़ा विकास का एक आदर्श मॉडल

वरिष्ठ BJP नेता ने की कमलनाथ की जमकर तारीफ, कहा- "छिंदवाड़ा विकास का एक आदर्श मॉडल"

वरिष्ठ BJP नेता ने की कमलनाथ की जमकर तारीफ, कहा- छिंदवाड़ा विकास का एक आदर्श मॉडल

भाजपा की पूर्व राज्यसभा सदस्य...Editor

भाजपा की पूर्व राज्यसभा सदस्य और अनुसूचित जनजाति आयोग की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अनुसुइया उइके ने अपने निर्वाचन क्षेत्र को "व्यवस्थित विकास का एक आदर्श मॉडल" बनाने के लिए वरिष्ठ कांग्रेस नेता कमलनाथ की जमकर तारीफ की है। मध्यप्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष कमलनाथ 1980 से छिंदवाड़ा से लोकसभा सांसद हैं। वे पिछले 38 सालों में यहां से सिर्फ एक बार उपचुनाव हारे हैं।

छिंदवाड़ा के रविंद्र भवन में अनुसुइया उइके ने एक पुस्तक समीक्षा समारोह में बताया, "बतौर अनुसूचित जनजाति आयोग की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष मैंने भारत में 29 राज्यों का दौरा किया है, लेकिन मुझे छिंदवाड़ा सबसे ज्यादा पसंद है। भले ही है कि हमारी विचारधाराएं (बीजेपी और कांग्रेस की) अलग हैं, लेकिन मैं देश में व्यवस्थित विकास के एक आदर्श मॉडल के रूप में छिंदवाड़ा जिले को बदलने के लिए मैं व्यक्तिगत तौर पर और लोगों की ओर से सांसद कमल नाथ जी को बधाई देती हूं।"

उइके मध्य प्रदेश से भाजपा की राज्यसभा सदस्य रही हैं और उनके बयान इसलिए महत्वपूर्ण हो जाता है क्योंकि कमल नाथ अकसर ये बताते रहे हैं कि कैसे छिंदवाड़ा मध्य प्रदेश के लिए विकास का एक मॉडल है। साल के आखिर में राज्य में विधानसभा चुनाव होने हैं।

राज्य के बाहर से आनेवालों को छिंदवाडा राजधानी लगती है

उइके ने भास्कर राव रोकड़े की पुस्तक छिंदवाडा मॉडल के समीक्षा समारोह के मौक पर कहा कि रोकड़ेजी ने जो पुस्तक लिखी है उसके लिए छिंदवाडा जिले की जनता उन्हें धन्यवाद देती है। उइके ने कार्यक्रम में कहा, "राज्यसभा सांसद के रूप मे जब दिल्ली में उनसे पूछा गया कि छिंदवाडा में क्या कमलनाथ ने बहुत विकास किया है तब मेरा यही जवाब था कि विकास के मामले मे छिंदवाड़ा न केवल मध्यप्रदेश बल्कि पूरे देश में सबसे आगे है। उन्होंने कहा कि पद और सरकारें तो आती जाती रहती है लेकिन पद पर रहते हुए व्यक्ति जो जनहित के कार्य करता है दुनिया उसे कभी नहीं भुला पाती है।

कमलनाथ सभी वर्गों को साथ लेकर चलनेवाले नेता

मैं कमलनाथ का अभी भी उतना ही सम्मान करती हूं जितना पहले करती थी। मैं आज जो कुछ भी हूं उसका श्रेय कमलनाथ को देती हूं, वह मेरे लिए गुरू के समान हैं।" उइके ने भाजपा में शामिल होने से पहले कांग्रेस के शासन में मध्य प्रदेश की मंत्री के रूप में अपने कार्यकाल को याद करते हुए यह बातें कही।

इस मौके पर जिले में हुए विकास कार्यों की दिल से तारीफ करते हुए उन्होंने मेडिकल कॉलेज निर्माण की स्वीकृति के साथ छिंदवाड़ा मॉडल को पहुंचाने के लिए कमलनाथ की सराहना की। साथ ही उन्होंने छिंदवाड़ा में एक मिनी एयरपोर्ट बनाने की मांग पर भी जोर दिया।

कार्यक्रम के मुख्य वक्ता के रूप मे छिंदवाडा मॉडल के लेखक भास्करराव रोकड़े ने अपने सारगर्भित संबोधन में छिंदवाडा जिले से जुड़े अपने संस्मरण सुनाए। उन्होंने साल 1980 से पहले और साल 1980 के बाद कमलनाथ के छिंदवाडा से परिचय होने के बाद बिजली, पानी, सड़क, चिकित्सा, स्वास्थ्य, परिवहन, कौशल उन्नयन, उद्योग और कृषि क्षेत्र में हुए परिवर्तन और विकास का पूरा किस्सा सुनाया और आधुनिक छिंदवाड़ा के निर्माण का श्रेय कमलनाथ को दिया। इसके साथ ही रोकड़े ने पुस्तक समीक्षा समारोह को पूरी तरह से गैर-राजनीतिक कार्यक्रम बताते हुए कहा कि कमलनाथ सभी वर्गों को साथ लेकर चलनेवाले नेता हैं।

Tags:    
Share it
Top