Home > देश > देशभर में लगातार पेट्रोल-डीजल के दामों में गिरावट का दौर जारी है.

देशभर में लगातार पेट्रोल-डीजल के दामों में गिरावट का दौर जारी है.

देशभर में लगातार पेट्रोल-डीजल के दामों में गिरावट का दौर जारी है.

शनिवार को भी तेल के दामों ने...Editor

शनिवार को भी तेल के दामों ने आम लोगों को राहत दी और दिल्‍ली में पेट्रोल और डीजल क्रमश: 77.89 रुपये प्रति लीटर व 72.58 रुपये प्रति लीटर हो गए. इस तरह दिल्‍ली में पेट्रोल के दामों में 17 पैसे तो डीजल में 16 पैसे प्रति लीटर की कमी आई. वहीं, आर्थिक राजधानी मुंबई में भी शनिवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 17-17 पैसे प्रति लीटर की गिरावट दर्ज हुई और शहर में पेट्रोल के दाम 83.40 रुपये प्रति लीटर तो डीजल की कीमत 76.05 रुपये प्रति लीटर हो गई.

कल भी दामों में आई थी गिरावट

इससे पहले बीते शुक्रवार को भी पेट्रोल और डीजल के दामों में मामूली गिरावट आई. दिल्ली में पेट्रोल और डीजल के दाम में 15 पैसे की कटौती हुई तो वहीं, मुंबई में पेट्रोल के रेट में 15 पैसे और डीजल में 16 पैसे की कटौती की गई.

22 दिनों से जारी है कटौती

उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार द्वारा उत्‍पाद शुल्क घटाए जाने के बाद शुक्रवार को लगातार 22वें दिन पेट्रोल और डीजल के दामों में कटौती हुई है. हालांकि इस कटौती से आम जनता को ज्यादा फर्क नहीं पड़ा है. राजधानी दिल्ली हो या फिर मुंबई दोनों ही जगह पेट्रोल और डीजल के दाम 70 रुपये के पार ही है.

बता दें कि बीते माह चार अक्टूबर को दिल्ली में पेट्रोल 84 रुपये लीटर तथा मुंबई में 91.34 रुपये लीटर पहुंच गया था. उस दिन डीजल दिल्ली में 75.45 रुपये लीटर तथा मुंबई में 80.10 रुपये लीटर था. इससे पहले इन दोनों ईंधनों के दाम में 16 अगस्त से लगातार बढ़ते आ रहे थे. आंकड़ों के अनुसार 16 अगस्त से चार अक्टूबर के दौरान पेट्रोल 6.86 रुपये प्रति लीटर तथा डीजल 6.73 रुपये लीटर महंगा हुआ था.

केंद्र सरकार ने की थी उत्पाद शुल्क में कटौती

पेट्रोल और डीजल के दाम में तेजी से ग्राहकों को राहत देने के लिये सरकार ने दोनों ईंधन पर उत्पाद शुल्क में 1.50 रुपये लीटर की कटौती की थी. साथ सरकारी तेल कंपनियों से ईंधन पर एक रुपये की सब्सिडी देने को कहा था. पांच अक्टूबर को पेट्रोल का भाव दिल्ली में 81.50 रुपये लीटर तथा डीजल 72.95 रुपये लीटर पर आ गया. हालांकि बाद में इसमें फिर से तेजी आने लगी थी और 17 अक्टूबर को दिल्ली में पेट्रोल बढ़कर 82.83 रुपये तथा डीजल 75.69 रुपये लीटर पर पहुंच गया था.

Tags:    
Share it
Top