Home > देश > विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने की बच्चों और बुजुर्गों के लिए पासपोर्ट सेवा में राहत की बड़ी घोषणा

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने की बच्चों और बुजुर्गों के लिए पासपोर्ट सेवा में राहत की बड़ी घोषणा

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने की बच्चों और बुजुर्गों के लिए पासपोर्ट सेवा में राहत की बड़ी घोषणा

कराइकल। विदेश मंत्री सुषमा...Editor

कराइकल। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने शुक्रवार को पासपोर्ट सेवा में एक बडी राहत की घोषणा की। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार पासपोर्ट सेवा को गांव के अंतिम व्यक्ति तक आसानी से उपलब्ध करवाने की दिशा में लगातार काम कर रही है। देश में पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र खोले जाने की घोषणा करते हुए सुषमा ने कहा उनकी सरकार ने पासपोर्ट सेवा के लिए नागरिक केंद्रित योजना चलाने की कोशिश कर रही है।

पासपोर्ट आवेदन प्रक्रिया हुई आसान

सुषमा स्वराज ने आगे कहा, हम पासपोर्ट आवेदन की प्रक्रिया को आसान करने की दिशा में लगातार काम कर रहे हैं। इस दिशा में लगातार सुधार किए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि हाल ही में पासपोर्ट के अंतिम पेज को प्रिंटिंग करने की प्रक्रिया को खत्म करने का निर्णय लिया गय़ा था इससे सुधार प्रक्रिया में काफी मदद मिली।

8 से कम उम्र के बच्चे और वरिष्ठ नागरिकों के लिए राहत

स्वराज ने आगे कहा कि उन्होंने वरिष्ठ नागरिकों और 8 साल से कम उम्र के बच्चों के पासपोर्ट आवेदन शुल्क में 10 फीसदी की कटौती करने का फैसला किया है। उन्होंने बताया कि देश की पासपोर्ट सेवा केंद्र ने पिछले साल 19 फीसदी अधिक पासपोर्ट आवेदन पर काम किए थे जो पिछले कई सालों की तुलना में कहीं ज्यादा थे। बताया कि देश में 236 पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केंद्र खोले गए हैं। उन्होंने कहा कि पोस्ट ऑफिस के सहयोग से पासपोर्ट सेवा को बड़े पैमाने पर विस्तार देने की योजना बनाई गई थी। पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केन्द्र (पीओपीएसके) के रूप में इस योजना का एक हिस्सा था।

पुडुचेरी सरकार ने की स्वराज की सराहना

पुडुचेरी के मुख्यमंत्री वी नारायणसामी ने कहा कि उनकी सरकार कराईकल पासपोर्ट सेवा केन्द्र के लिए एक अलग इमारत के निर्माण के लिए भूमि आवंटित करने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि वे विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से कराईकल में पासपोर्ट सेवा सुविधा का विस्तार करने का आग्रह किया है। उन्होंने यह भी कहा कि कराइकल पासपोर्ट सेवा केंद्र से तमिलनाडु के पड़ोसी जिलों को भी लाभ होगा।

कराइकल मछुआरों की श्रीलंका नौसेना से रिहाई पर स्वराज को धन्यवाद भी दिया। साथ ही उन्होंने इस समस्या का स्थायी हल निकालने के लिए भारत, श्रीलंका और भारतीय मछुआरों के बीच त्रिपक्षीय वार्ता आयोजित करने का भी आग्रह किया। बता दें कि इससे पहले कराईकल के 10 बस्तियों के मछुआरों के एक समूह ने सुषमा स्वराज से मुलाकात कर श्रीलंकाई नौसेना की कैद से 26 मछुआरों की रिहाई के लिए ज्ञापन सौंपा था। केन्द्रीय मंत्री सुषमा स्वराज आज कराईकल जिले के तिरुनेलार में भगवान सानेश्वर मंदिर के दौरे पर होंगी।

Share it
Top