Home > देश > व्यवसायिक मिशन के तहत आज दो ब्रिटिश उपग्रह प्रक्षेपित करेगा इसरो

व्यवसायिक मिशन के तहत आज दो ब्रिटिश उपग्रह प्रक्षेपित करेगा इसरो

व्यवसायिक मिशन के तहत आज दो ब्रिटिश उपग्रह प्रक्षेपित करेगा इसरो

एक लंबे समय के बाद भारतीय...Editor

एक लंबे समय के बाद भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) रविवार को रात 10 बजे दो विदेशी उपग्रह लॉन्च करेगा। इसरो का यह मिशन पूरी तरह कॉमर्शियल होगा। भारतीय राकेट पोलर उपग्रह प्रक्षेपण यान (पीएसएलवी-सी 42) दो ब्रिटिश पृथ्वी अवलोकन उपग्रह नोवा एसएआर और एस1-4 को लेकर कक्षा में प्रवेश करेगा। ब्रिटेन के दोनों उपग्रहों का वजन लगभग 889 किलोग्राम है। यह जानकारी एक शीर्ष अधिकारी ने दी।

इसरो ने बताया कि नोवा एसएआर एक एस-बैंड सिंथेटिक रडार उपग्रह है जो वन मानचित्रण, भूमि उपयोग और बर्फ कवर निगरानी, बाढ़ और आपदा निगरानी करेगा जबकि एस 1-4 एक उच्च संकल्प ऑप्टिकल पृथ्वी निरीक्षण उपग्रह है, जिसका उपयोग संसाधनों, पर्यावरण निगरानी, शहरी सर्वेक्षण के लिए प्रयोग किया जाता है। प्रबंधन और आपदा निगरानी के लिए दोनों उपग्रहों की योजना बनाई गई है । दोनों को 583 किमी. सूर्य सिंक्रोनस कक्षा में लॉन्च किया जाएगा।

सरे सैटेलाइट टेक्नोलॉजीज लिमिटेड (एसएसटीएल) के अनुसार, नोवा एसएआर एक तकनीकी प्रदर्शन मिशन है जो एक नई कम लागत वाली एस-बैंड की क्षमताओं का परीक्षण करने के लिए डिजाइन किया गया है। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के चेयरमैन के. सिवन ने कहा कि 16 सितंबर को होने वाला लॉन्च पूरी तरह से कॉमर्शियल है। हमारा रॉकेट दो विदेशी उपग्रहों को लेकर कक्षा में जाएगा। उन्होंने कहा कि इसरो के लिए कॉमर्शियल लॉन्च कोई नया नहीं है। इससे पहले भी कई बार ऐसा किया जा चुका है।

पीएसएलवी आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र के पहले लॉन्च पैड से रवाना होगा। ये दोनों उपग्रह ब्रिटेन के सुरेय सेटेलाइट टेक्नोलाजी लिमिटेड के हैं। इसरो की कामर्शियल शाखा एंट्रिक्स कार्प लिमिटेड के साथ समझौते के तहत दोनों उपग्रहों को लॉन्च किया जा रहा है।

Tags:    
Share it
Top