Home > देश > किसी शादी पार्टी में नहीं गईं और पहले प्रयास में जीता जहां,सृष्‍ट‍ि ने किया महिलाओं में टॉप

किसी शादी पार्टी में नहीं गईं और पहले प्रयास में जीता जहां,सृष्‍ट‍ि ने किया महिलाओं में टॉप

किसी शादी पार्टी में नहीं गईं और पहले प्रयास में जीता जहां,सृष्‍ट‍ि ने किया महिलाओं में टॉप

यूपीएससी की 2019 की परीक्षा...Editor

यूपीएससी की 2019 की परीक्षा में भोपाल की सृष्‍ट‍ि देशमुख ने ऑल इंडिया पांचवीं और महिलाओं में पहली रैंक हासिल की है. जैसे ही रिजल्ट और अपनी रैंक की जानकारी सृष्‍ट‍ि को मिली परिवार की खुशी का ठिकाना नहीं था.

सृष्‍ट‍ि ने इस सफलता की तैयारी अपने घर और कोचिंग पर ही की थी. प्राइवेट कंपनी में जॉब करने वाले पिता एक सफल बेटी के पिता होने पर गर्व महसूस कर रहे हैं. छोटा भाई अपनी बड़ी बहन की सफलता पर घर के बाहर आतिशबाजी कर अपनी खुशी जाहिर करता नजर आया.पहले प्रयास में सफलताऐसा बहुत कम देखने को मिलता है जब कोई पहले ही प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा में अपने झंडे गाढ़ दे. उनमें से एक नाम भोपाल की सृष्‍ट‍ि का भी है.

खुद पर भरोसे के साथ सृष्टि ने सिर्फ सुबह और शाम को पढ़ाई का बेहतर शेड्यूल तैयार किया. उनकी माने तो अपनी सफलता को अंजाम देने के लिए वो किसी शादी पार्टी में नहीं गईं.क्या जिंदगी बदलने वालीइतनी बड़ी सफलता के बाद हर कोई सृष्टि से उनकी जिंदगी बदलने की बात कह रहा है, लेकिन सृष्टि की माने तो जिंदगी जैसी है वैसे ही रहेगी. जो मेरा व्यवहार है वो वैसा ही रहेगा बस जिम्मेदारियां बढ़ने वाली हैं. जो कुछ भी बनेगा वो करुंगी.

देश के लिए समाज के लिए. रिजल्ट के पहले के दिन कश्मकश भरे गुजरे.बड़ा सपना, बड़ी सफलताहर कोई अपने जीवन में बेहतर करने के लिए सपने देखता है ऐसा ही एक सपना सृष्टि ने देखा था. वह बताती हैं कि जिंदगी में बड़ा सपना बड़ी सफलता का आगाज कराता है.

आप एक बार दृढ़ निश्चय करियेगा ओर बड़े सपने देखने से मत डरिये तभी आप सफल हो सकेंगे.योग से तनाव खत्मसृष्टि की मां योगा की अच्छी जानकार हैं, ओर बेटी की दिन रात की पढ़ाई का तनाव को खत्म करने का मंत्र भी उनकी मां ने ही दिया. पढ़ाई के बाद जब भी सृष्टि तनाव में होती उनकी मां उन्हें योग के लिए प्रेरित करतीं. योग के दम पर ही वो पढ़ाई के व्यस्त समय में तनाव से मुक्त रह पायीं.

Tags:    
Share it
Top