Home > देश > मोदी का अर्थव्यवस्था को गति देने के लिये टीम इंडिया पर जोर

मोदी का अर्थव्यवस्था को गति देने के लिये टीम इंडिया पर जोर

मोदी का अर्थव्यवस्था को गति देने के लिये टीम इंडिया पर जोर

मोदी अर्थव्यवस्था को गति देने...Editor

मोदी अर्थव्यवस्था को गति देने के लिये टीम इंडिया पर जोर दिया है और कहा है कि भारत राज्यों के सहयोग से 2024 तक 5000 अरब डालर की अर्थव्यवस्था वाला देश बनेगा. नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने यह जानकारी दी.

नीति आयोग की संचालन परिषद की पांचवीं बैठक के बाद राजीव कुमार ने कहा, ''बैठक में प्रधानमंत्री ने देश की अर्थव्यवस्था को गति देने और 2024 तक 5 खरब डालर की अर्थव्यवस्था बनाने के लिये टीम इंडिया पर जोर दिया. उनका कहना था कि केंद्र और राज्यों के सहयोग से ही यह हासिल किया जा सकता है. प्रधानमंत्री ने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था राज्यों से ही चलेगी.''

इस बारे में विस्तार से बताते हुए उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था को 5000 अरब डालर का करने के लिये सभी राज्यों को प्रयास करना होगा. वे अपना लक्ष्य तय करेंगे और उसे हासिल करने की दिशा में काम करेंगे. इसी प्रकार, निर्यात के मामले में प्रधानमंत्री ने सभी राज्यों से निर्यात पर जोर देने को कहा और उन्हें इस मामले में प्रतिस्पर्धी बनने पर बल दिया.

नीति आयोग के उपाध्यक्ष के अनुसार बैठक में पांच एजेंडे, वर्षा जल संचयन, सूखे की स्थिति और राहत उपाय, पिछड़ों जिलों में विकास में तेजी, कृषि क्षेत्र में बदलाव, नक्सल प्रभावित जिलों पर विशेष जोर के साथ सुरक्षा संबंधी मुद्दे पर व्यापक चर्चा हुई और सभी राज्यों ने अहम सुझाव दिये. उन्होंने कहा कि बैठक में जल संरक्षण पर विशेष जोर दिया गया.

Share it
Top