Home > देश > भारत-म्यांमार की सेना का बड़ा एक्शन: उग्रवादियों के खिलाफ मुहिम

भारत-म्यांमार की सेना का बड़ा एक्शन: उग्रवादियों के खिलाफ मुहिम

भारत-म्यांमार की सेना का बड़ा एक्शन: उग्रवादियों के खिलाफ मुहिम

पूर्वोत्तर में भारत और...Editor

पूर्वोत्तर में भारत और म्यांमार ने उग्रवादी संगठनों पर संयुक्त कार्रवाई की है. दोनों देशों की सेनाओं ने अपनी-अपनी सीमाओं में उग्रवादी ठिकानों को तहस नहस कर दिया है. कार्रवाई के दौरान भाग रहे उग्रवादियों को पकड़ भी लिया गया है.

एक रिपोर्ट के मुताबिक सेना ने उग्रवादियों के खिलाफ इस मुहिम को 'ऑपरेशन सनशाइन-2' नाम दिया है. भारतीय सीमा के अंदर इस ऑपरेशन में इंडियन आर्मी के दो बटालियन के अलावा विशेष सुरक्षा बल, असम राइफल्स के जवान इस सशस्त्र कार्रवाई में शामिल थे. म्यांमार की सेना के चार ब्रिगेड भी उग्रवादियों के खिलाफ एक्शन में शामिल रहे.

इससे पहले, इसी साल 22 से 26 फरवरी के बीच ऑपरेशन सनशाइन-1 चलाया गया था. उस वक्त भारतीय सेना ने भारतीय क्षेत्र के भीतर संदिग्ध अराकान विद्रोही कैम्पों के खिलाफ कार्रवाई की थी. भारतीय सेना की कार्रवाई के दौरान भाग रहे विद्रोहियों को सेना धर दबोचा.

वहीं, ऑपरेशन सनसाइन-2 के तहत भारतीय सेना ने करीब 70 से 80 उग्रवादियों को पकड़ा है. फिलहाल उन्हें पुलिस के हवाले कर दिया गया है. सूत्रों ने बताया कि ऑपरेशन सनशाइन-2 के तहत एनएससीएन-के के कम से कम सात से आठ कैम्पों के अलावा उल्फा केएलओ, एनईएफटी के ठिकानों को म्यांमार की सेना से नष्ट कर दिया है.

Share it
Top