Home > देश > सोनिया के घर कांग्रेस की अहम बैठक, नेता प्रतिपक्ष के नाम पर चर्चा नहीं

सोनिया के घर कांग्रेस की अहम बैठक, नेता प्रतिपक्ष के नाम पर चर्चा नहीं

सोनिया के घर कांग्रेस की अहम बैठक, नेता प्रतिपक्ष के नाम पर चर्चा नहीं

दिल्ली में मंगलवार को कांग्रेस...Editor

दिल्ली में मंगलवार को कांग्रेस संसदीय रणनीति दल की बैठक हुई. संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) अध्यक्ष सोनिया गांधी के आवास पर यह बैठक हुई है. बैठक में शामिल होने के लिए एके एंटनी, जयराम रमेश, गुलाम नबी आजाद, आनंद शर्मा, पी चिदंबरम, अधीर रंजन चौधरी और के सुरेश पहुंचे थे.

बैठक के बाद सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि गुलाम नबी आजाद ने सर्वदलीय बैठक में हुई चर्चाओं के बारे में सभी को जानकारी दी. हमने प्रमुख मुद्दों पर चर्चा की और विपक्षी दलों के साथ भी बैठक करेंगे. नेता प्रतिपक्ष के नाम पर कोई चर्चा नहीं हुई.

बहरहाल, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी हार के बाद अपना पद छोड़ने पर अड़े हैं और कांग्रेस संसदीय दल की नेता सोनिया गांधी चुनी जा चुकीं हैं. ऐसे में अब सबकी नजर लोकसभा में कांग्रेस के नेता पद पर है. जरूरी आंकड़ा नहीं होने के कारण कांग्रेस को नेता विपक्ष का पद तो नहीं मिल सकता.

सूत्रों की मानें तो इसके लिए तीन नाम सामने आए, जिसमें मनीष तिवारी, शशि थरूर और अधीर रंजन चौधरी हैं. ये तीनों ही नेता हिंदी अंग्रेज़ी में अपनी बात रख सकते हैं. इनमें पहला नाम मनीष तिवारी का है, जो यूथ कांग्रेस और एनएसयूआई के अध्यक्ष रहे हैं. मनीष केंद्र में मंत्री रहे और दूसरी बार सांसद बने हैं. वहीं शशि थरूर तीसरी बार सांसद बने हैं, केंद्र में मंत्री रहे हैं. लेकिन उनके कई बयान विवादों में भी रहे और अपनी पत्नी की हत्या का आरोप का मामला उन पर अभी तक चल रहा है.

इसके अलावा तीसरा नाम बंगाल के बहरामपुर से 5वीं बार सांसद बने अधीर रंजन चौधरी का है, जो दो बार विधायक भी रह चुके हैं और केंद्र सरकार में मंत्री भी. अधीर रंजन चौधरी को लड़ाका और जुझारू नेता माना जाता है. ममता के खिलाफ अधीर की सियासी लड़ाई किसी से छिपी नहीं है. हालांकि, ममता विरोध के चलते लोकसभा चुनाव से ठीक पहले अधीर को प्रदेश अध्यक्ष पद से हटा दिया गया था.

Tags:    
Share it
Top