Home > देश > त्रिपुरा में ओपिनियन पोल ने चौंकाया- BJP को पूर्ण बहुमत का दावा, 25 साल बाद हारेगी CPM

त्रिपुरा में ओपिनियन पोल ने चौंकाया- BJP को पूर्ण बहुमत का दावा, 25 साल बाद हारेगी CPM

त्रिपुरा में ओपिनियन पोल ने चौंकाया- BJP को पूर्ण बहुमत का दावा, 25 साल बाद हारेगी CPM

अगरतला, त्रिपुरा. देश में...Editor

अगरतला, त्रिपुरा. देश में पूर्वोत्तर के चुनावों पर इस बार राजनीतिक विश्लेषक नजरें गड़ाए हुए हैं. ऐसा सिर्फ और सिर्फ बीजेपी के बढ़े हुए असर की वजह से है. 60 सदस्यीय त्रिपुरा विधानसभा के लिए 18 फरवरी को वोटिंग होगी लेकिन बीजेपी की स्थिति को लेकर अभी से कयासों का दौर चल पड़ा है. समाचार चैनल न्यूज एक्स-जन की बात के ओपिनियन पोल में बीजेपी गठबंधन को राज्य में पूर्ण बहुमत मिलता दिखाया गया है. अगर ऐसा होता है तो 25 सालों से सत्ता पर काबिज सीपीआईएम त्रिपुरा गंवाएगी और उसकी सत्ता सिर्फ केरल तक सिमटकर रह जाएगी.

सर्वे के मुताबिक त्रिपुरा में पहली बार बीजेपी गठबंधन की सरकार बनती दिखाई दे रही है. चैनल ने ओपिनियन पोल में दावा किया है कि बीजेपी और आईपीएफटी का गठजोड़ 31 से 37 सीटें झटक सकता है. वहीं, सीपीआईएम महज 23 से 29 सीटों पर सिमट सकता है. सर्वे में दावा किया गया है कि कांग्रेस और बाकी दलों को राज्य में एक भी सीट नहीं मिलेगी.


मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है त्रिपुरा में बीते 25 सालों से सीपीआईएम सत्ता में है इसलिए सीएम माणिक सरकार के खिलाफ एंटी इन्कम्बेंसी का फैक्टर मजबूत है. हालांकि, सर्वे में ये भी कहा गया है कि मुख्यमंत्री माणिक सरकार अपनी सीट धनपुर बचाने में कायमाब रहेंगे. इस सर्वे में कहा गया है कि त्रिपुरा सहित पूर्वोत्तर में बीजेपी का प्रसार तेजी से हो रहा है. त्रिपुरा में तो बीजेपी की लहर साफ देखी जा सकती है.
राज्य में माणिक सरकार के खिलाफ तेजी से सामने आ रहे असंतोष का सीधा फायदा बीजेपी को मिलने का दावा सर्वे में किया गया है. ये कुछ ऐसा ही है जैसे असम चुनावों में तरुण गोगोई की सरकार के साथ हुआ था. सर्वे में बताया गया है कि बेरोजगारी और आदिवासियों के बीच स्वतंत्र त्रिपुरा की मांग एक जरूरी विषय बनकर उभर रहा है. त्रिपुरा में एक साथ सभी सीटों पर 18 फरवरी को वोटिंग होगी जबकि 3 मार्च को यहां मतों की गिनती की जाएगी. राज्य में सभी मतदान केंद्रों पर ईवीएम के साथ VVPAT सिस्टम इस्तेमाल किए जाएंगे.

Tags:    
Share it
Top