Home > देश > आज भाजपा संसदीय दल के नेता चुने जाएंगे मोदी, 30 मई को शपथग्रहण

आज भाजपा संसदीय दल के नेता चुने जाएंगे मोदी, 30 मई को शपथग्रहण

आज भाजपा संसदीय दल के नेता चुने जाएंगे मोदी, 30 मई को शपथग्रहण

17th Lok Sabha चुनाव में...Editor

17th Lok Sabha चुनाव में ऐतिहासिक जीत के बाद शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) को औपचारिक रूप से संसदीय दल का नेता चुना जाएगा। इसके लिए भाजपा ने अपने सभी नवनिर्वाचित सांसदों को दिल्ली में उपस्थित रहने को कहा है। संसदीय दल का नेता चुने जाने बाद मोदी राष्ट्रपति को सांसदों की सूची सौंपकर सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे। माना जा रहा है कि इस महीने के अंत तक वे एक बार फिर नए मंत्रिमंडल के साथ प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे।

वैसे तो संसदीय दल की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नेता चुना जाना औपचारिकता मात्र है। लेकिन इस दौरान वे पार्टी के सभी नवनिर्वाचित सांसदों से पहली बार रुबरू होंगे। प्रधानमंत्री मोदी दूसरी बार लोकसभा के सांसद चुने गए हैं। 2014 में पहली बार सांसद के रूप में संसद भवन में प्रवेश के पहले झुककर उसकी सीढि़यों को प्रणाम किया था। मोदी का कहना था कि वे संसद को लोकतंत्र का मंदिर मानते हैं। यही नहीं, भाजपा को पहली बार लोकसभा में पूर्ण बहुमत दिलाने के लिए लालकृष्ण आडवाणी के आभार प्रकट किये जाने पर बोलते हुए मोदी भावुक भी हो गए थे। शनिवार को एक बार फिर वे 17वीं लोकसभा के लिए निर्वाचित पार्टी के सांसदों को संबोधित करेंगे। इस बार वे सांसद के रूप में अपने पांच साल के अनुभव को भी साझा करेंगे और खासकर नए सांसदों को गरिमापूर्ण तरीके से सदन की कार्यवाही में हिस्सा लेने की हिदायत देंगे।

संसदीय दल का नेता चुने जाने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भाजपा और राजग सहयोगियों के सभी सांसदों की सूची राष्ट्रपति को सौंपेंगे और सरकार बनाने का दावा करेंगे। माना जा रहा कि इस महीने के अंत में 30 मई को वे नए मंत्रिमंडल के साथ शपथ ग्रहण कर सकते हैं। लेकिन शपथ ग्रहण के पहले वे बनारस भी जा सकते हैं। चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने के बाद प्रधानमंत्री कभी चुनाव प्रचार के लिए भी बनारस नहीं जा पाए थे। शपथ लेने के पहले बनारस जाकर वे जनता को जीत के लिए धन्यवाद करेंगे।

Share it
Top