Home > देश > राष्ट्रीय गांधी संग्रहालय की अध्यक्ष अपर्णा बसु का 87 साल में निधन

राष्ट्रीय गांधी संग्रहालय की अध्यक्ष अपर्णा बसु का 87 साल में निधन

राष्ट्रीय गांधी संग्रहालय की अध्यक्ष अपर्णा बसु का 87 साल में निधन

राष्ट्रीय गांधी संग्रहालय की...Editor

राष्ट्रीय गांधी संग्रहालय की अध्यक्ष अपर्णा बसु का बीमारी के कारण निधन हो गया. अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी. वह 87 वर्ष की थीं. अधिकारियों ने बताया कि 2013 से संग्रहालय की अध्यक्ष बसु की हालत एक सप्ताह से ठीक नहीं थी और वह छाती में संक्रमण और हाई बीपी के चलते अस्पताल में भर्ती थीं.

6 दिसंबर को किया जाएगा अंतिम संस्कार

संग्रहालय के निदेशक ए. अन्नामलई ने बताया कि उनका सोमवार को अस्पताल में निधन हो गया. एक आधिकारिक बयान में बताया गया है कि उनका अंतिम संस्कार लोधी रोड लोधी रोड विद्युत शवदाह गृह में छह दिसंबर को किया जाएगा.

कौन है अपर्णा बसु

बसु अखिल भारतीय महिला सम्मेलन की न्यासी एवं संरक्षक भी थीं और अहमदाबाद में साराभाई फाउंडेशन की न्यासी भी थीं. उन्होंने ब्रिटेन में कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय से स्नातक किया था और उसी विश्वविद्यालय से डॉक्टरेट भी किया था. वह दिल्ली विश्वविद्यालय में आधुनिक भारतीय इतिहास की प्रोफेसर भी रह चुकी थीं.

ट्विटर पर दी गई श्रद्धाजंलि

अपर्णा बासु के निधन के बाद इतिहास जगत के लोगों में शोक की लहर है. कई इतिहासकार और अपर्णा बासु को जानने वाले सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर के जरिए उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित कर रहे हैं.राष्ट्रीय गांधी संग्रहालय की अध्यक्ष अपर्णा बसु का 87 साल में निधन

Tags:    
Share it
Top