Top
Home > राजनीति > अमेरिकी रक्षा मंत्री का पाक को संदेश

अमेरिकी रक्षा मंत्री का पाक को संदेश

अमेरिकी रक्षा मंत्री का पाक को संदेश

अमेरिकी रक्षा जैम्स मैटिस ने...Editor

अमेरिकी रक्षा जैम्स मैटिस ने पाकिस्तान को शांति और वार्ता का संख्त संदेश देते हुए कहा कि 40 साल बहुत होते हैं, अब पाकिस्तान को चाहिए वो दक्षिण एशिया में शांति बहाली के लिए आगे आए।

मैटिस ने कहा, 'अब समय आ गया है कि सब संयुक्त राष्ट्र, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी और शांति स्थापित करने और दुनिया को बेहतर बनाने की कोशिश करने वाले हर एक का समर्थन करें। उन्होंने कहा, 'हम उसी रास्ते पर हैं। राजनयिक रूप से इसका वैसे ही नेतृत्व किया जा रहा है, जैसा कि होना चाहिए और हम अफगान के लोगों की रक्षा के लिए हर संभव प्रयास करेंगे.' इससे पहले मैटिस ने भारत की रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात की।

अमेरिका रक्षा मंत्री जेम्स मैटिस ने सोमवार को भारतीय रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात की। मुलाकात के बाद उन्होंने कहा कि यह मुलाकात वाशिंगटन और नई दिल्ली के बीच सुरक्षा सहयोग को मजबूत करने के लिए है। भारत और अमेरिका ने पिछले साल में द्विपक्षीय रक्षा सहयोग में आगे बढ़े हैं। मैटिस ने जोर देकर कहा कि सिंतबर में नई दिल्ली में हुई 2+2 वार्ता ने दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग को मजबूत करने की दिशा में सहयोग दिया।

सीतारमण ने कहा कि भारत, अमेरिका को एक महत्वपूर्ण रक्षा सहयोगी के रूप में देखता है। हमारे बीच बेहतर मिलिट्री सहयोग, रक्षा विमर्श और सहभागी विकास है। हालांकि, भारत का रूस से भी रक्षा के क्षेत्र में गहरा संबंध है। बता दें कि भारत ने अक्टूबर में रूस के साथ एस-400 मिसाइल सौदा किया है।

रूस से एस-400 खरीदने का विवाद जल्द सुलझेगा

भारत के रूस से एस-400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम खरीदने को लेकर लगे प्रतिबंध के विवाद पर रक्षा मंत्री मैटिस ने कहा, 'इस मुद्दे को जल्द ही दोनों देशों के अधिकारी मिलकर सुलझा लेंगे।' मैटिस ने उम्मीद जताई कि भारत को एस-400 खरीद को लेकर राहत मिल सकती है।

Tags:    
Share it
Top