Top
Home > राजनीति > लोकसभा चुनाव का शंखनाद आज, विज्ञान भवन में चुनाव आयोग करेगा प्रेस कांफ्रेंस

लोकसभा चुनाव का शंखनाद आज, विज्ञान भवन में चुनाव आयोग करेगा प्रेस कांफ्रेंस

लोकसभा चुनाव का शंखनाद आज, विज्ञान भवन में चुनाव आयोग करेगा प्रेस कांफ्रेंस

आम चुनावों की घोषणा का इंतजार...Editor

आम चुनावों की घोषणा का इंतजार शनिवार को खत्म हो गया। चुनाव आयोग रविवार को लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा करने जा रहा है। चुनाव आयोग में मौजूद विश्वस्त सूत्रों से मिली पुख्ता जानकारी के अनुसार चुनाव आयोग रविवार को राजधानी दिल्ली के विज्ञान भवन के हॉल नंबर एक में प्रेस वार्ता करेगा। यह फैसला चुनाव घोषणा के दौरान मीडिया की भारी भीड़ जुटने को देखते हुए लिया गया है। लोकसभा चुनाव के साथ ही आंध्र प्रदेश, सिक्किम, ओडिशा और अरुणाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव के तारीखों की घोषणा भी होगी।

चुनाव आयोग में एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि आयोग ने अंतिम दौर की सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। चुनाव आयोग में शनिवार को एक अहम मीटिंग की गई, जिसमें सभी संबंधित अधिकारियों की मौजूदगी को अनिवार्य किया गया था। लोकसभा के चुनाव अप्रैल और मई में कराए जाएंगे और मई के तीसरे हफ्ते में वोटों की गिनती होगी। सात या आठ चरणों में चुनाव संपन्न कराए जा सकते हैं। पहली वोटिंग 12 अप्रैल को उत्तर पूर्व से हो सकती है।

चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद अगले सप्ताह पहले और दूसरे चरण के मतदान के लिए चुनाव पर्यवेक्षकों की बैठक होगी। सूत्रों के अनुसार, पहले चरण के मतदान के लिए अधिसूचना मार्च के आखिर तक जारी हो सकती है और इसके लिए मतदान अप्रैल के पहले सप्ताह में होने की संभावना है। सुरक्षा और लॉजिस्टिक पर आयोग गृह मंत्रालय के साथ सलाह कर चुका है।

Share it
Top