Home > राजनीति > हलवा सेरेमनी के साथ आज से शुरू होगी बजट डॉक्‍यूमेंट्स की छपाई

हलवा सेरेमनी के साथ आज से शुरू होगी बजट डॉक्‍यूमेंट्स की छपाई

हलवा सेरेमनी के साथ आज से शुरू होगी बजट डॉक्‍यूमेंट्स की छपाई

एक बार फिर सत्ता में वापसी...Editor

एक बार फिर सत्ता में वापसी करने के बाद मोदी सरकार अपना कार्यकाल का दूसरा बजट पेश करने जा रही है। बजट 2019-20 की शुरुआत करने से पहले आज (शनिवार) संसद में हलवा सेरेमनी होने वाली है। इसी के साथ आज से वित्त मंत्रालय में बजट के डॉक्‍यूमेंट्स की छपाई का काम शुरू हो जाएगा। इसके बाद 5 जुलाई को देश की पहली महिला वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करेंगी। यह मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट है इस वजह से आम आदमी के साथ-साथ सभी सेक्टरों के लोगों को इस बजट से काफी उम्मीदें हैं।

कहा जा रहा है कि इस बजट में वित्त मंत्रालय द्वारा उन क्षेत्रों पर ज्यादा ध्यान दिया जा सकता है। जिनसे रोजगार सृजन और आर्थिक विकास को रफ्तार दिलाने में मदद मिलेगी। बजट कुछ और नहीं, बल्कि फाइनैंशल पॉलिसी और अकाउंट्स स्टेटमेंट ही होता है।

क्या है हलवा सेरेमनी

दरअसल वित्त मंत्री बजट पेश करते वक्त जिन दस्तावेजों को पढ़ता है उसकी बाकायदा दो भाषाओं में (हिंदी और अंग्रेजी) छपाई की जाती है। इस छपाई प्रक्रिया से पहले एक रस्म अदायगी की जाती है जिसे हलवा रस्म कहते हैं। एक बड़ी कढ़ाही में हलवा तैयार कर मंत्रालय के सभी कर्मचारियों के बीच इसे बांटा जाता है।

हलवा रस्म या हलवा सेरेमनी के बाद बजट बनाने और उसकी छपाई से सीधे जुड़े अधिकारियों और सहयोगी कर्मचारियों को मंत्रालय में ही रहना पड़ता है। वहीं जब तक वित्त मंत्री संसद में बजट पेश नहीं कर देते, तब तक मंत्रालय का पूरा स्टाफ अपने परिवार से कटा रहता है। इतना ही नहीं इन कर्मचारियों को ईमेल, मोबाइल समेत किसी भी संचार साधनों से घरवालों से संपर्क करने की अनुमति भी नहीं होती है। हालांकि इस पूरी प्रक्रिया के दौरान वित्त मंत्रालय के केवल सीनियर ऑफिसर्स को ही घर जाने की अनुमति होती है।

Share it
Top