Top
Home > लाइफस्टाइल > गैजेट्स > Redmi Note 7 को चुनौती देगा Realme 3, क्या बनेगा बजट स्मार्टफोन्स का बादशाह?

Redmi Note 7 को चुनौती देगा Realme 3, क्या बनेगा बजट स्मार्टफोन्स का बादशाह?

Redmi Note 7 को चुनौती देगा Realme 3, क्या बनेगा बजट स्मार्टफोन्स का बादशाह?

तकनीक के इस दौर में...Editor

तकनीक के इस दौर में स्मार्टफोन्स हर किसी के लिए जरूरत बन चुका है। एक आम व्यक्ति जब फोन खरीदता है, तो मुख्य रूप से तीन चीजें ध्यान देता है। गेम खेलते समय या फिर दूसरे एप्स पर स्विच करते समय कोई परेशानी न हो, कैमरा अच्छा हो, जो रात में ली गई तस्वीरें अच्छी दिखाए और आखिर में, जो सबसे जरूरी है, कीमत बजट में हो। स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी Realme इस मामले में बहुत ही आगे है। Realme हमेशा से ही शानदार फीचर्स के साथ कम कीमत में स्मार्टफोन्स लाकर ग्राहकों को चौंकाती रही है। Realme 3 हैंडसेट 3डी ग्रेडिएंट यूनीबॉडी डिजाइन वाला फोन है, जो 10 हजार से कम कीमत वाले फोन्स में एक जबरदस्त फोन है।

Realme 3 के पिछले हिस्से में डुअल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है, जिसका प्राइमरी सेंसर 13 मेगापिक्सल और सेकंडरी सेंसर 2 मेगापिक्सल है तथा इसमें एफ/ 1.8 अपर्चर वाला सेंसर भी है। वहीं सेल्फी और वीडियो चैट के लिए फ्रंट पैनल पर एफ/ 2.0 अपर्चर वाला 13 मेगापिक्सल कैमरा सेंसर दिया गया है। आप एक ऐसा फोन खरीदना चाहते हैं, जो आपको लो लाइट या रात में शानदार तस्वीरें दे, तो कम कीमत में Realme 3 आपके लिए बेस्ट फोन है। दूसरे डिवाइस के मुकाबले इस प्राइस सेगमेंट में Realme 3 पहला और एकमात्र ऐसा फोन है, जो नाइटस्केप मोड के साथ आता है। आज स्मार्टफोन कैमरों में नाइटस्केप मोड एक मुख्य फीचर है। Redmi Note 7 और Samsung M20 के मुकाबले Realme 3 ने इस पर बहुत ही काम किया है। नाइटस्केप मोड का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे रात में साफ और शानदार तस्वीरें आती है और बेहतर स्टेब्लाइजेशन भी मिलता है।

क्रोमा बूस्ट मोड, इस फोन की एक अन्य खासियत है, जहां AI (Artificial Intelligence) तस्वीरों पर बेहतर तरीके से काम करता है और उसे आकर्षक बनाता है। क्रोमा बूस्ट एक उन्नत HDR mode है। इसमें फोटो के डायनेमिक रेंज में सुधार देखने को मिलता है। अगर Redmi Note 7 तथा Samsung M20 से Realme 3 की तुलना की जाए, तो इसका ब्राइटनेस लेवल काफी अच्छा है।

बात अगर प्रोसेसर की करें, तो Realme 3 हीलियो पी70 प्रोसेसर से लैस है, जिसमें TSMC का नवीनत 12nm FinFET चिपसेट दिया गया है, जो पुराने 14nm चिपसेट के मुकाबले 15 फीसदी कम उर्जा की खपत करता है और यह 10nm चिपसेट को टक्कर दे सकता है। Realme 3 गेमिंग में अच्छा साथ निभाता है। PUBG Mobile गेम की टेस्टिंग में अनुभव बहुत ही सुखद रहा तथा गेम बिना किसी बाधा के आसानी से चले।

Realme 3 में 4,230mAh बैटरी दी गई है। इसके अलावा स्क्रीन डिस्प्ले बैटरी ऑप्टिमाइजेशन इसके बैटरी लाइफ को क्रमशः 5 फीसदी से 10 फीसदी तक बढ़ा सकता है। इस कीमत में Realme 3 एक ऐसा फोन है जो एंड्रॉयड 9.0 पाई पर आधारित ColorOS 6.0 दे रहा है। इसमें स्टॉक एंड्रॉइड एक्सपीरियंस, लोकलाइजेशन ऑप्टिमाइजेशन और गेम स्पेस जैसे ऑप्शन्स दिए गए हैं। इसके अलावा इस कीमत में Realme 3 ने ट्रिपल कार्ड स्लॉट भी दिया है। दो स्लॉट सिम के लिए हैं, जबकि एक स्लॉट माइक्रो SD कार्ड के लिए है।

भारत जैसे मार्केट में बजट सेगमेंट स्मार्टफोन का एक बड़ा ग्राहक समूह है। Redmi Note 7 और Samsung M सीरिज के बाद Realme कम कीमत में कई महत्वपूर्ण फीचर्स दे रहे हैं। वैसे इस कीमत में Redmi Note कुछ फायदे देता है, लेकिन Realme 3 अभी सबसे व्यावहारिक विकल्प लगता है।यह फोन दो वेरिएंट में उपलब्ध है। 3GB रैम के साथ 32GB स्टोरेज, जिसकी कीमत 8,999 रुपए है और 4GB रैम के साथ 64GB स्टोरेज, जिसकी कीमत 10,999 रुपए है।

Share it
Top