Home > जीवन-धर्म > बसंत पंचमी 2018: इस शुभ मुहूर्त में करें मां सरस्वती का पूजन, ऐसा करने से होगा भाग्योदय

बसंत पंचमी 2018: इस शुभ मुहूर्त में करें मां सरस्वती का पूजन, ऐसा करने से होगा भाग्योदय

बसंत पंचमी 2018: इस शुभ मुहूर्त में करें मां सरस्वती का पूजन, ऐसा करने से होगा भाग्योदय

माघ माहीने की शुक्ल पंचमी को...Editor

माघ माहीने की शुक्ल पंचमी को बसंत पंचमी के रूप में मनाया जाएगा। इस शुभ मुहूर्त में मां सरस्वती का पूजन करेंगे तो जिंदगी भर के कष्ट दूर हो जाएंगे।


इस बार बसंत पंचमी 22 जनवरी को पड़ रही है और इस दिन वर्गोत्तम योग बन रहा है। इस माह में गुप्त नवरात्रि भी मनाई जाती है। इस दिन मां देवी सरस्वती का आविर्भाव हुआ था. यह तिथि वागीश्वरी जयंती और श्री पंचमी के नाम से भी जानी जाती है।

इस दिन किसी भी कार्य को करना बहुत शुभ फलदायक होता है। इसलिए इस दिन गृह प्रवेश, वाहन खरीदना,नींव पूजन, नया व्यापार प्रारंभ और मांगलिक कार्य होते हैं। इस दिन लोग पीले वस्त्र धारण करते और साथ ही पीले रंग के पकवान बनाते हैं।

पंडित संतराम के अनुसार, 21 जनवरी को सुबह 3.30 बजे से पंचमी तिथि शुरु हो जाएगी जो कि 22 जनवरी को शाम 4:24 मिनट तक रहेगी। वहीं 12 बजकर17 मिनट से लेकर एक बजे तक अभिजित मुहूर्त्त रहेगा। इस समय हवन पूजन शुभ होता है।

बताया कि 07:11 बजे से 8:06 बजे के बीच विद्यार्थियों के लिए बेहद शुभ है। इस समय पूजा करने के बाद पढ़ाई करेंगे तो हमेशा मां सरस्वती की कृपा बनी रहेगी। साथ ही कला संगीत प्रेमियों के लिए 12:39 मिनट से 01:00 बजे बीच पूजा करेंगे तो शुभ होगा।

इस दिन सुबह स्नान के बाद पीले कपड़े पहनकर मां सरस्वती की पूजा करेंगे। साथ ही नवग्रह की पूजा करें। केसर वाली खीर जरूर बनाएं। इसका भोग भी मां को लगाएं। इससे आपका भाग्योदय होगा।

Tags:    
Share it
Top