Home > खेलकूद > इस विंडीज गेंदबाज ने आखिरी ओवर में टीम इंडिया को जीत के लिए तरसाया

इस विंडीज गेंदबाज ने आखिरी ओवर में टीम इंडिया को जीत के लिए तरसाया

इस विंडीज गेंदबाज ने आखिरी ओवर में टीम इंडिया को जीत के लिए तरसाया

भारत और वेस्टइंडीज के बीच...Editor

भारत और वेस्टइंडीज के बीच टी20 सीरीज के आखिरी मैच में अंतिम ओवर में स्थिति काफी रोमांचक हो गई थी. इस मैच में वैसे तो टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को आखिरी गेंद पर छह विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप कर ली, लेकिन आखिरी ओवर में मैच वेस्टइंडीज के पक्ष में जाता दिखाई देने लगा था. 18 ओवर तक मैच पूरी तरह टीम इंडिया के काबू में था, इसके बाद वेस्टइंडीज के एक गेंदबाज ने आखिरी ओवर में मैच वेस्टइंडीज की ओर झुका दिया.

इससे पहले शिखर धवन (92) और ऋषभ पंत (58) के तूफानी अर्धशतकों की मदद से टीम इंडिया ने 182 रनों के लक्ष्य का आसान कर दिया था. पहले ऋषभ पंत और अंतिम ओवर में शिखर धवन के आउट होने से हालत एकदम से बदल गए, जबकि उससे पहले धवन और पंत ने वेस्टइंडीज के किसी भी गेंदबाज को नहीं बक्शा था.

निकोलस पूरनकी पारी से बने थे वेस्टइंडीज के 181 रन

वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए तीन विकेट पर 181 रन का मजबूत स्कोर बनाया. मेहमान टीम के लिए निकोलस पूरन ने 25 गेंदों पर सर्वाधिक 53 और डैरन ब्रावो ने नाबाद 43 रनों का योगदान दिया. दोनों बल्लेबाजों ने चौथे विकेट के लिए 87 रन की साझेदारी की. भारत की ओर से युजवेंद्र चहल ने दो और वाशिंगटन सुंदर ने एक विकेट अपने नाम किए.

यह था 18वें ओवर तक हाल

18वें ओवर तक टीम इंडिया ने दो विकेट के नुकसान पर 174 रन बना लिए थे. धवन ने 88 और पंत ने 58 रन बनाए. तब टीम इंडिया को जीत के लिए 12 गेंदों में केवल8 रन चाहिए थे. 19वें ओवर में कीमो पॉल ने ऋषभ पंत को बोल्ड कर दिया. इस ओवर में कीमो पॉल ने केवल तीन रन दिए. यहां से भी टीम इंडिया के लिए जीत आसान ही थी क्योंकि टीम को जीत के लिए 6 गेंदों पर 5 रन चाहिए थे.

आखिरी ओवर का रोमांच

वेस्टइंडीज के कप्तान कार्लोस ब्रैथवेट ने आखिरी ओवर स्पिनर फेबियन एलीन को दिया. पहली ही गेंद पर शिखर धवन ने दो रन लिए और टीम इंडिया का स्कोर 179 रन हो गया. अब टीम को जीत के लिए 5 गेंदों पर तीन रन चाहिए थे. ओवर की दूसरी गेंद पर धवन केवल एक रन ही ले सके. अब जीत के लिए टीम इंडिया को केवल दो रन चाहिए थे और गेंदें केवल तीन बची थीं. फेबियन की गेंदबाजी देखते हुए लग रहा था कि मनीष पांडे और धवन के लिए बड़ा शॉट खेलकर मैच जीतना आसान नहीं होगा.

दो गेंदों में एक रन की आफत

ओवर की तीसरी गेंद पर मनीष पांडे ने एक रन ले लिया और स्कोर बराबर हो गया. अब दो गेंद और एक रन जीत टीम इंडिया के हक में ही लग रही थी. धवन चौथी गेंद पर रन नहीं ले सके. अब दो गेंदों में एक ही रन की जरूरत थी. पांचवी गेंद पर धवन ने बड़ा शॉट लगाकर टीम को जीत दिलानी चाही, जब एलीन ने ऑफ स्टंप के बाहर गेंद फेंकी. तब धवन ने ऊंचा शॉट लगाया और वे लॉन्ग ऑन पर लपक लिए गए.

अंतिम गेंद पर मैच हो जाता टाई अगर

अब भारत को एक ही गेंद एक रन की जरूरत थी. एलीन ने मनीष पांडे को लेग स्टंप पर सीधी गेंद फेंकी मनीष ने एक रन चुराने के इरादे से शॉट मारा लेकिन वे चूक गए और गेंद मि़ड ऑन की तरफ जाने लगी. एलीन ने गेंद पकड़ने के लिए दाएं कूदे, तब तक दिनेश कार्तिक रन के लिए दौड़ चुके थे, पर मनीष पांडे के लिए रन पूरा करना मुश्किल था. यहां एलीन बॉल को ठीक से रोक न सके और मनीष ने आसानी से रन पूरा कर टीम इंडिया की जीत पूरी कर दी.

Tags:    
Share it
Top