Home > खेलकूद > मुश्किल में फंसे श्रीलंकाई स्पिनर अकिला धनंजय, बॉलिंग एक्शन की होगी जांच

मुश्किल में फंसे श्रीलंकाई स्पिनर अकिला धनंजय, बॉलिंग एक्शन की होगी जांच

मुश्किल में फंसे श्रीलंकाई स्पिनर अकिला धनंजय, बॉलिंग एक्शन की होगी जांच

श्रीलंका के ऑफ-स्पिन गेंदबाज...Editor

श्रीलंका के ऑफ-स्पिन गेंदबाज अकिला धनंजय को संदिग्ध रूप से गेंदबाजी करने का दोषी पाया गया है. अकिला धनंजय की इंग्लैंड के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के दौरान संदिग्ध गेंदबाजी एक्शन के लिए शिकायत की गई है. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) की रिपोर्ट के अनुसार, अकिला धनंजय पर इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए पहले टेस्ट मैच में संदिग्ध गेंजबाजी का आरोप लगा है. श्रीलंका और इंग्लैंड के बीच शुक्रवार को समाप्त हुए पहले टेस्ट मैच में मेजबान टीम ने 211 रनों से जीत हासिल की. इस मैच में धनंजय ने 184 रन देकर दो विकेट चटकाए.

आईसीसी ने कहा, "मैच अधिकारियों ने इस मामले की रिपोर्ट श्रीलंका टीम प्रबंधन को भेज दी है. इसमें 25 वर्षीय गेंदबाज की गेंदबाजी को लेकर चिंता जताई गई है."

परिषद ने कहा, "टेस्ट, वनडे और टी-20 में दर्ज संदिग्ध अवैध गेंदबाजी कार्यों से संबंधित आईसीसी प्रक्रिया के तहत धनंजय की गेंदबाजी की जांच की जाएगी. उन्हें 14 दिनों के भीतर परीक्षण से गुजरना पड़ेगा और जब तक परिक्षण का परिणाम नहीं आ जाता, तब उन्हें अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में गेंदबाजी जारी रखने की अनुमति है.

गॉल टेस्ट में इंग्लैंड ने श्रीलंका को 211 रन से हराया

ऑफ स्पिनर मोइन अली (71/4) और अपना पदार्पण मैच खेल रहे लेफ्ट आर्म स्पिनर जैक लीच (60/3) के शानदार गेंदबाजी के दम पर इंग्लैंड ने गॉल इंटरनेशनल स्टेडियम में पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन श्रीलंका को 211 रन से हराकर तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली थी. इंग्लैंड की गॉल इंटरनेशनल स्टेडियम में यह पहली जीत है. श्रीलंका के खिलाफ रनों के लिहाज से यह उसकी सबसे बड़ी जीत है.

2016 के बाद विदेश में इंग्लैंड की पहली जीत

इंग्लैंड की नवंबर 2016 के बाद से विदेश में यह पहली जीत है. इंग्लैंड ने विदेशी धरती पर अपना पिछला टेस्ट मैच नवंबर 2016 में चटगांव (बांग्लादेश) में 22 रन से जीता था. इंग्लैंड ने पहली पारी में 342 रन बनाए थे जबकि श्रीलंका की टीम अपनी पहली पारी में 203 रन पर सिमट गई थी. इंग्लैंड के पास पहली पारी में 139 रन की बढ़त थी और उसने श्रीलंका के सामने जीत के लिए 462 रन का विशाल लक्ष्य रखा था. इसके जवाब में श्रीलंका ने अपने कल के स्कोर बिना किसी नुकसान के 15 रन से आगे खेलना शुरू किया और उसकी पूरी टीम मैच के चौथे दिन 85.1 ओवर में 250 रन पर सिमट गई.

इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में नहीं खेलेंगे चांडीमल

चोटिल होने के कारण श्रीलंका क्रिकेट टीम के कप्तान दिनेश चांडीमल दूसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड के खिलाफ अपनी टीम का नेतृत्व नहीं कर पाएंगे. वेबसाइट 'ईएसपीएन' की रिपोर्ट के अनुसार, चांडीमल के स्थान पर टीम में नए बल्लेबाज चरिथ असालंका को शामिल किया गया है. इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए पहले टेस्ट मैच में चांडीमल को मांस-पेशियों में दर्द की शिकायत हुई थी और इस कारण वह दूसरे टेस्ट मैच में टीम के साथ शामिल नहीं हो पाएंगे. इस कारण वह दो सप्ताह के लिए मैदान से बाहर हो सकते हैं.

दो सप्ताहों के लिए मैदान से बाहर होने का साफ मतलब यह है कि चांडीमल के 23 नवम्बर से कोलंबो में शुरू होने वाले तीसरे टेस्ट मैच में खेलने पर भी आशंका जताई जा रही है. चांडीमल की अनुपिस्थिति में अनुभवी तेज गेंदबाज सुरंगा लकमल श्रीलंका टीम की कप्तानी का कार्यभार संभालेंगे. इस साल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेले गए दो टेस्ट मैचों में भी उन्होंने टीम का नेतृत्व किया था.

श्रीलंका टीम ने इसके साथ अपनी गेंदबाजी समूह में भी बदलाव किया है. क्रिकेट जगत से संन्यास लेने वाले रंगना हेराथ के स्थान पर अब टीम में मलिंदा पुष्पकुमारा को शामिल किया गया है. इस बीच, श्रीलंका टीम के प्रबंधक चरिथ सेनानायका ने निजी कारणों के तहत अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. ऐसे में तुरंत प्रभाव के साथ जेरिल वॉट्ज को यह कार्यभार सौंपा गया है.

Tags:    
Share it
Top