Home > खेलकूद > भारत के पिछले ऑस्ट्रेलिया दौरे पर लिखा गया नया अध्याय,

भारत के पिछले ऑस्ट्रेलिया दौरे पर लिखा गया नया अध्याय,

भारत के पिछले ऑस्ट्रेलिया दौरे पर लिखा गया नया अध्याय,

भारतीय टीम का 2014-15 का...Editor

भारतीय टीम का 2014-15 का ऑस्ट्रेलिया दौरा कई मायनों में अहम था। इस दौरे पर पहला टेस्ट चार नवंबर 2014 को ब्रिस्बेन में खेला जाना था, लेकिन सिर पर गेंद लगने के कारण ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज फिल हृयूज के निधन की वजह से इसे स्थगित कर दिया गया। इसके बाद कार्यक्रम में बदलाव कर पहला टेस्ट नौ दिसंबर से एडिलेड में खेला गया। चार मैचों की इस सीरीज को ऑस्ट्रेलिया ने 2-0 से जीता। इस दौरे पर एक ऐसी घटना भी घटी जो इससे पहले भारतीय क्रिकेट के इतिहास में कभी भी नहीं देखने को मिली थी।

धौनी के कप्तान रहते कोहली को करनी पड़ी कप्तानी

इस सीरीज के लिए ऑस्ट्रेलिया के नियमित कप्तान माइकल क्लार्क थे, जबकि भारत के नियमित कप्तान महेंद्र सिंह धौनी थे। पहले टेस्ट में धौनी चोटिल होने की वजह से नहीं खेले। उनकी जगह भारतीय टीम की कमान विराट ने संभाली। इस टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया की ओर से डेविड वार्नर ने और भारत की ओर से कोहली ने दोनों पारियों में शतक जड़ने का रिकॉर्ड बनाया। हालांकि, भारतीय टीम को इस मैच में 48 रन से शिकस्त मिली।

बीच सीरीज़ में धौनी ने लिया था टेस्ट से संन्यास

दूसरे टेस्ट से पहले क्लार्क चोटिल हो गए और अंतिम तीनों टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया की कमान स्टीव स्मिथ ने संभाली, जबकि भारतीय टीम में धौनी की वापसी हुई। इस मैच को भी भारतीय टीम चार विकेट से हारकर 0-2 से पीछे हो गई। तीसरा टेस्ट और चौथा टेस्ट मैच ड्रॉ रहा। तीसरा टेस्ट धौनी के करियर का आखिरी टेस्ट साबित हुआ क्योंकि उन्होंने टेस्ट क्रिकेट से अचानक संन्यास की घोषणा कर सभी को चौंका दिया। इस तरह चौथे टेस्ट से कोहली भारत के नियमित कप्तान बने।

Tags:    
Share it
Top