Home > खेलकूद > अश्विन ने पारी में पांच विकेट लेने के मामले में सर रिचर्ड हैडली की बराबरी की

अश्विन ने पारी में पांच विकेट लेने के मामले में सर रिचर्ड हैडली की बराबरी की

अश्विन ने पारी में पांच विकेट लेने के मामले में सर रिचर्ड हैडली की बराबरी की

भारतीय ऑफ-स्पिन गेंदबाज...PS

भारतीय ऑफ-स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन ने इतिहास रच दिया है। उन्होंने हाल ही में संपन्न हुए टेस्ट मैच में एक बार फिर पांच विकेट लेकर न्यूजीलैंड के पूर्व तेज गेंदबाज सर रिचर्ड हैडली की बराबरी कर ली है। अब अश्विन उन गेंदबाजों की सूची में शामिल हो गए हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 36 बार पारी में पांच विकेट लिए हैं।


यह उपलब्धि अश्विन के लिए इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि उन्होंने इसे अपने 100वें टेस्ट मैच में हासिल किया है। इस उपलब्धि के साथ ही अश्विन भारत के लिए सबसे ज्यादा बार पारी में पांच विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने अनिल कुंबले का रिकॉर्ड तोड़ दिया है, जिन्होंने 132 टेस्ट में 35 बार पारी में पांच विकेट लिए थे।


अश्विन का प्रदर्शन पिछले कुछ वर्षों में शानदार रहा है। उन्होंने 2017 से 2023 तक 42 टेस्ट मैचों में 167 विकेट लिए हैं। इस दौरान उन्होंने 10 बार पारी में पांच विकेट और एक बार 10 विकेट भी लिए हैं।


अश्विन की सफलता का श्रेय उनकी गेंदबाजी में विविधता और विकेट लेने की क्षमता को दिया जाता है। वह विभिन्न परिस्थितियों में विकेट लेने में सक्षम हैं और उनकी गेंदबाजी को बल्लेबाजों के लिए खेलना मुश्किल होता है।


अश्विन अभी भी 36 साल के हैं और उनमें कई सालों तक क्रिकेट खेलने की क्षमता है। यह उम्मीद की जा सकती है कि वह आने वाले समय में और भी कई रिकॉर्ड तोड़ेंगे।



अश्विन से ज्यादा बार पारी में पांच विकेट लेने के मामले में सिर्फ दो गेंदबाज हैं। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व स्पिन गेंदबाज शेन वॉर्न ने 37 बार पारी में पांच विकेट लिए हैं, जबकि श्रीलंका के पूर्व ऑफ-स्पिन गेंदबाज मुथैया मुरलीधरन ने 67 बार पारी में पांच विकेट लिए हैं।



अश्विन की उपलब्धि भारतीय क्रिकेट के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यह दर्शाता है कि भारत में विश्व स्तरीय गेंदबाजों का उत्पादन हो रहा है। अश्विन की सफलता युवा गेंदबाजों को प्रेरित करेगी और उन्हें विश्व स्तरीय प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित करेगी।



यह उपलब्धि अश्विन के लिए व्यक्तिगत रूप से भी बहुत महत्वपूर्ण है। यह उनके कड़ी मेहनत और लगन का प्रमाण है। अश्विन ने कई वर्षों तक कड़ी मेहनत की है और इस उपलब्धि के साथ ही उन्हें अपने प्रयासों का फल मिला है।



अश्विन की उपलब्धि भारतीय क्रिकेट टीम के लिए भी महत्वपूर्ण है। यह टीम को मजबूत बनाता है और उसे विश्व स्तरीय प्रदर्शन करने में मदद करता है।

Share it
Top