Top
Home > प्रदेश > उत्तराखंड > यूएसनगर के दो खिलाड़ी ओवरएज में पकड़े, खो-खो में नैनीताल सेमीफाइनल में पहुंचा

यूएसनगर के दो खिलाड़ी ओवरएज में पकड़े, खो-खो में नैनीताल सेमीफाइनल में पहुंचा

यूएसनगर के दो खिलाड़ी ओवरएज में पकड़े, खो-खो में नैनीताल सेमीफाइनल में पहुंचा

खेल महाकुंभ में जिलों की टीमें ...Editor

खेल महाकुंभ में जिलों की टीमें जीत की चाह में नियमों का भी जमकर उल्लंघन कर रही हैं। ताजा मामला अंडर-19 बालक वर्ग की ऊधमसिंहनगर टीम का है। क्वार्टर फाइनल में प्रतिभाग कर रही टीम में विभाग को दो खिलाड़ियों की उम्र पर संदेह हुआ। जब दोनों खिलाड़ियों की उम्र जांची तो वे निर्धारित उम्र से दो साल अधिक निकले। इसे विभाग ने यूएसनगर की टीम के खिलाफ कार्रवाई करते हुए प्रतियोगिता से बाहर कर दिया।

कबड्डी के क्वार्टर फाइनल में यूएसनगर व अल्मोड़ा के बीच मैच खेला जाना था। मैच शुरू होने से पहले विभागीय अधिकारियों को शिकायत मिली कि यूएसनगर की टीम में दो खिलाड़ी 19 वर्ष से अधिक हैं। शिकायत पर तुरंत कार्रवाई करते हुए विभाग के अधिकारियों ने यूएसनगर की टीम के सभी खिलाड़ियों को लाइन हाजिर कराया और उनके उम्र से जुड़े दस्तावेज जांचे गए।

इस दौरान दो खिलाड़ियों की उम्र दो वर्ष अधिक पाई गई। युवा कल्याण के संयुक्त निदेशक आरसी डिमरी ने बताया कि दोनों खिलाड़ियों के खेलने पर प्रतिबंध लगाया है और टीम प्रबंधन को भी दोषी मानते हुए प्रतियोगिता से बाहर कर दिया गया है।

अंडर-14 खो-खो में नैनीताल सेमीफाइनल में पहुंचा

राज्य स्तरीय खेल महाकुंभ की खो-खो प्रतियोगिता के क्वार्टर फाइनल मुकाबले खेले गए। इसमें अंडर-14 बालक वर्ग में नैनीताल ने अल्मोड़ा को और बालिका वर्ग में भी नैनीताल ने ऊधमसिंह नगर को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई।

युवा कल्याण, प्रांतीय रक्षक दल व खेल विभाग की ओर से ननूरखेड़ा स्थित मिनी स्टेडियम में चल रहे खेल महाकुंभ में अंडर-14 बालक वर्ग का पहला क्वार्टर फाइनल नैनीताल और अल्मोड़ा के बीच खेला गया। इसमें नैनीताल 7-2 से विजयी रहा।

दूसरे क्वार्टर फाइनल में देहरादून ने बागेश्वर को 7-6 से हराया। बालिका वर्ग के पहले क्वार्टर फाइनल में नैनीताल ने ऊधमसिंह नगर को 12-2 से और दूसरे क्वार्टर फाइनल में पौड़ी ने टिहरी को 2-0 से हराकर सेमीफाइनल में जगह पक्की की।

अंडर-17 बालक वर्ग के पहले क्वार्टर फाइनल में नैनीताल ने अल्मोड़ा को 11-3 से, दूसरे क्वार्टर फाइनल में पौड़ी ने हरिद्वार को 8-7 से और तीसरे क्वार्टर फाइनल में देहरादून ने ऊधमसिंह नगर को 9-6 से हराकर सेमीफइनल में प्रवेश किया।

वहीं, बालिका वर्ग के पहले क्वार्टर फाइनल में देहरादून ने उत्तरकाशी को 12-1 से, दूसरे क्वार्टर फाइनल में पिथौरागढ़ ने ऊधमसिंह नगर को 11-7 से और तीसरे क्वार्टर फाइनल में नैनीताल ने अल्मोड़ा को 6-2 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया। अंडर-19 बालक वर्ग के पहले क्वार्टर में पौड़ी ने उत्तरकाशी को हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया। दूसरे क्वार्टर फाइनल में हरिद्वार ने देहरादून को पराजित किया। बालिका वर्ग के क्वार्टर फाइनल में देहरादून ने हरिद्वार को शिकस्त दी।

इस दौरान खेल व युवा कल्याण निदेशक प्रताप सिंह शाह, संयुक्त निदेशक आरसी डिमरी, उप निदेशक युवा कल्याण अजय कुमार अग्रवाल, उप निदेशक शक्ति सिंह, सहायक निदेशक एसके जयराज, सहायक समादेष्टा नीरज गुप्ता आदि मौजूद रहे।

Share it
Top