Top
Home > प्रदेश > उत्तराखंड > बदलेगा मौसम का मिजाज, आज अंधड़ के साथ तेज बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट जारी

बदलेगा मौसम का मिजाज, आज अंधड़ के साथ तेज बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट जारी

बदलेगा मौसम का मिजाज, आज अंधड़ के साथ तेज बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने सोमवार को...Editor

मौसम विभाग ने सोमवार को उत्तराखंड के कई हिस्सों में बारिश के साथ ही ओलावृष्टि और तेज आंधी की चेतावनी जारी की है। इस दौरान कई जगहों पर तेज ओलावृष्टि से नुकसान की भी आशंका है। रविवार को प्रदेशभर में आंशिक बादल छाए रहे। हालांकि, राजधानी में तेज धूप के साथ उमस ने जीना मुहाल किए रखा।

दिन में अधिकतम तापमान 36.4 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। मौसम विभाग के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि 25 जून को राज्य में कहीं-कहीं तेज अंधड़ के साथ ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की है। इसके अलावा, 28 जून को कुमाऊं मंडल में भारी बारिश की संभावना भी जताई है।

मौसम विभाग के अलर्ट को देखते हुए चंपावत के डीएम डॉ. अहमद इकबाल ने सभी अधिकारियों, आपदा प्रबंधन टीमों, राहत केंद्रों, पुलिस रेस्क्यू टीमों को सतर्क रहने को कहा है। उन्होंने पुलिस को पर्वतीय क्षेत्र में शाम आठ बजे से सुबह पांच बजे तक एंबुलेंस, आपातकालीन सेवा वाहन, सैन्य बलों के वाहनों को छोड़कर अन्य वाहनों का आवागमन पूर्ण रूप से प्रतिबंधित करने को कहा है। उन्होंने अधिकारियों, कर्मचारियों को अपना मोबाइल 24 घंटे खुला रखने को कहा है।

रविवार शाम को अंधड़ से कार्की फार्म में एक मकान पर पेड़ गिर गया, जिससे उसकी छत क्षतिग्रस्त हो गई। वहीं, छीनीगोठ में तीन, मल्ली और तल्ली छीनी में एक और तल्ली छीनी में एक-एक मकानों और गौशालाओं की छतें उड़ गईं।

टनकपुर के वार्ड संख्या तीन आईटीआई के पास पाखड़ का पेड़ गिर गया, वार्ड संख्या दो संयुक्त चिकित्सालय के पास पीडब्लूडी गेस्ट हाऊस के अंदर पेड़ गिरने से लोनिवि की दीवार क्षतिग्रस्त हो गई। रोडवेज कार्यालय के छत पर टहनी गिरने से छत एवं दीवार क्षतिग्रस्त हो गई।

भीमताल, भवाली, मुक्तेश्वर, धारी, पहाड़पानी, ज्योलीकोट, गरमपानी में रविवार दोपहर बाद बारिश हुई। इससे लोगों, सैलानियों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली। असिंचित क्षेत्रों में फसलों को भी लाभ पहुंचा है। उधर, रविवार को खटीमा का पारा 40 डिग्री रिकॉर्ड किया गया।

हल्द्वानी में उमस और गर्मी ने पूरे दिन बेहाल किया। दोपहर में 15 मिनट की राहत के बाद खिली धूप ने उमस और बढ़ा दी। रविवार को हल्द्वानी में अधिकतम तापमान 38.0 और न्यूनतम तापमान 29.0 डिग्री सेल्सियस रहा। अधिकतम तापमान सामान्य से तीन और न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक रहा।

Tags:    
Share it
Top