Home > प्रदेश > उत्तराखंड > मॉक ड्रिल: पैसेफिक मॉल में घुसे आतंकी, एनएसजी ने संभाला मोर्चा

मॉक ड्रिल: पैसेफिक मॉल में घुसे आतंकी, एनएसजी ने संभाला मोर्चा

मॉक ड्रिल: पैसेफिक मॉल में घुसे आतंकी, एनएसजी ने संभाला मोर्चा

राजपुर रोड स्थित पैसेफिक मॉल...Editor

राजपुर रोड स्थित पैसेफिक मॉल में कुछ आतंकियों ने कई लोगों को गोली मार दी और दर्जनों लोगों को बंधक बना लिया। सूचना पर आर्मी और पुलिस ने संयुक्त रूप से मॉल की घेराबंदी कर ली। इसके बाद आतंकियों को मुंह तोड़ जवाब देने और बंधकों को छुड़ाने के लिए एनएसजी और एसपीजी कमांडों के दस्ते को हेलीकॉप्टर से मॉल में उतारा गया। इस दौरान जिला पुलिस ने राजपुर रोड के करीब छह किलोमीटर के हिस्से को जीरो जोन कर ट्रैफिक को वैकल्पिक मार्गों से निकाला। देर रात तक कमांडो की कार्रवाई जारी रही।

दरअसल, यह एक मॉक ड्रिल के दौरान एनएसजी, एसपीजी, आर्मी और पुलिस की संयुक्त अभ्यास था। मंगलवार देर रात सिटी कंट्रोल रूम पर पैसेफिक में आतंकी घुसे होने की सूचना मिली थी। सूचना थी कि पेसेफिक मॉल में कुछ आतंकियों ने कई लोगों को गोली मार दी और दर्जनों लोगों को बंधक बना लिया है। कंट्रोल रूम से सूचना फ्लैश होने के बाद शहर के सभी थानों और आर्मी स्टेशनों से पहुंची फोर्स ने मॉल की घेराबंदी शुरू कर दी। इस दौरान जाखन के ट्रैफिक को आरटीओ के पास बैरियर लगाकर और शहर को आने वाले ट्रैफिक को डायवर्जन पर बेरिकेडिंग लगाकर डायवर्ट किया गया। डायवर्जन से आरटीओ तक के मार्ग को जीरो जोन रखा गया था। इस दौरान मीडिया या अन्य एजेंसियों को भी मॉल से दूर रखा गया था। सभी को आरटीओ पर ही रोककर कैमरे और मोबाइल जब्त कर लिये गए थे।

कुछ देर बाद ही दो हेलीकॉप्टरों से एनएसजी और एसपीजी कमांडो को मॉल की छत पर उतारा गया। उन्होंने रस्सियों के सहारे मॉल की छत के कांच को तोड़कर प्रवेश किया और आतंकियों के विरुद्ध कार्रवाई करने का अभ्यास किया। इस दौरान जिला पुलिस और आर्मी को मॉल के बाहर सुरक्षा व्यवस्था के लिए तैनात किया गया था। मौके पर पहुंचे एसपी सिटी प्रदीप कुमार राय ने भी इस ऑपरेशन (अभ्यास) के बारे में बताने से इंकार कर दिया। उन्होंने कहा कि शहर में किसी भी संभावित खतरों से निपटने के लिए यह अभ्यास जरूरी हैं। शहर में तीन दर्जन से अधिक केंद्रीय संस्थान और अन्य महत्वपूर्ण संस्थान हैं। लिहाजा इस तरह की मॉक ड्रिल कर पुलिस की मुस्तैदी की जांच की जाती है। इनके कभी आदेश केंद्र से तो कभी अभिसूचना की तरफ से आते हैं।

स्थानीय लोगों को झेलनी पड़ी परेशानी

मॉक ड्रिल की तैयारियां दिन से ही चल रही थी। इस दौरान रात करीब नौ बजे घंटाघर, मसूरी डायवर्जन, आरटीओ आदि जगहों पर बेरिकेडिंग लगाकर ट्रैफिक को डायवर्ट किया गया। इससे जाखन निवासियों और राजपुर जाने वाले लोगों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ा। करीब एक 40 मिनट तक सड़क पर जाम की स्थिति रही, जिसे बामुश्किल पुलिस कर्मचारियों ने बहाल किया।

Tags:    
Share it
Top