Home > प्रदेश > उत्तराखंड > रात को घर की बिजली काटकर नाबालिग को उठा ले गए वहशी, सुबह पुल पर दर्दनाक हालत में मिला शव

रात को घर की बिजली काटकर नाबालिग को उठा ले गए वहशी, सुबह पुल पर दर्दनाक हालत में मिला शव

रात को घर की बिजली काटकर नाबालिग को उठा ले गए वहशी, सुबह पुल पर दर्दनाक हालत में मिला शव

उत्तरकाशी के डुंडा ब्लॉक...Editor

उत्तरकाशी के डुंडा ब्लॉक क्षेत्र में शुक्रवार रात अज्ञात हैवानों ने एक नाबालिग से सामूहिक दुष्कर्म कर उसकी हत्या कर दी। नाबालिग की लाश दिल दहला देने वाली हालत में शनिवार तड़के एक मोटर पुल के पास पड़ी मिली।

यह खबर आम होते ही गांव और आस-पास के इलाके में जबरदस्त आक्रोश फैल गया। बिफरे गांव वालों ने पुल पर ही लाश के पास जाम लगाकर धरना-प्रदर्शन शुरू कर दिया। गांव वालों का दावा है कि वारदात अंजाम देने वाले बिहार मूल के कुछ मजदूर थे, जो लंबे समय से क्षेत्र के ही एक बीएड कालेज में मजदूरी कर रहे थे।

फिलहाल, तनाव को देखते हुए पुलिस ने पहाड़ के पांच जिलों में इंटरनेट सेवाएं बंद करवा दी। क्षेत्रीय विधायक, डीएम और एसपी मौके पर पहुंच गए। बड़े पैमाने पर पुलिस बल को मौके पर तैनात कर दिया गया। संदेह के आधार पर पुलिस ने टिहरी जिले के थत्यूड़ और कैंपटी में कुछ संदिग्ध लोगों को हिरासत में लिया है। उनसे घटना के संबंध में पूछताछ की जा रही है।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने इस घटना पर गहरा दुख जताया है। ट्विटर पर उन्होंने लिखा, 'इस गैंपरेप और हत्या के मामले ने मुझे अंदर तक हिला कर रख दिया है। ऐसे राक्षसी अपराध के लिए देवभूमि में कोई जगह नहीं है। मैं सुनिश्चित करुंगा कि अपराधियों को कानून के अंतर्गत कठोर सजा दी जाए।'

बच्ची के पूरे शरीर पर जख्मों के निशान

जानकारी के मुताबिक शुक्रवार देर रात डुंडा ब्लॉक स्थित एक गांव की 12 वर्षीय दलित बालिका हैवानियत का शिकार बनी। वारदात के वक्त वह अपने घर में सो रही थी।

इस बीच कुछ अज्ञात लोग घर की बिजली गुल कर उसे उठा ले गए। घटना के वक्त पीड़िता की बड़ी बहन रिश्तेदारी में गई हुई थी। घर में केवल माता-पिता थे। मां मानसिक रूप से कमजोर है, जबकि पिता को सुनाई नहीं देता। जिससे घर में अज्ञात लोगों के आने और बालिका को उठा ले जाने की उनको भनक तक नहीं लग पाई।

शनिवार सुबह पांच बजे गांव के लोग देवीधार-रनाड़ी मोटर मार्ग से गुजर रहे थे, तो उन्हें बालिका की लाश दिखाई पड़ी। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक बालिका के गुप्तांगों समेत पूरे शरीर पर जख्मों के कई निशान थे। इससे लोगों को यह भांपते देर नहीं लगी कि बालिका के साथ हुआ क्या है?

समाचार लिखे जाने तक जिला अस्पताल में ग्रामीण डटे हुए थे

पलक झपकते यह खबर जंगल की आग की तरह बालिका के गांव समेत आस-पास के इलाके में फैल गई। थोड़ी ही देर में वहां बड़ी संख्या में लोग जुट गए।

आग-बबूले हो रहे गांव वालों ने वहीं पुल पर बालिका की लाश के पास जाम लगा दिया और धरने पर बैठ गए। ग्रामीण आरोपियों की तत्काल गिरफ्तारी की मांग कर रहे थे। घटना स्थल पहुंचे विधायक गोपाल रावत, डीएम डा. आशीष चौहान व एसपी सुखवीर सिंह ने ग्रामीणों को समझाबुझाकर शांत कराया। खैर, करीब तीन घंटे बाद ग्रामीणों ने जाम खोला।

बालिका की लाश कब्जे में लेकर पुलिस जिला अस्पताल पहुंची, पीछे-पीछे गांव वाले भी वहां पहुंच गए और प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी करने लगे। इस बीच खबर मिली कि पुलिस ने कुछ लोगों को शक के आधार पर हिरासत में लिया है। इस पर क्रोध से भरे गांववाले आरोपियों को उनके हवाले करने या फिर फांसी की सजा देने की मांग करने लगे। समाचार लिखे जाने तक जिला अस्पताल में ग्रामीण डटे हुए हैं।

अज्ञात के खिलाफ विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज

नाबालिग का अपहरण कर उससे दुष्कर्म और हत्या के आरोप में राजस्व पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया है।

राजस्व पुलिस ने मामला रेगुलर पुलिस के सुपुर्द कर दिया है। क्षेत्र के राजस्व उपनिरीक्षक हरीशचंद अमवाल ने बताया कि पीड़िता के ताऊ की तहरीर पर अज्ञात के खिलाफ भादंसं की धारा 302, 376 व 363 तथा 3/4 पोक्सो एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है।

बालिका के शव का जिला अस्पताल में पोस्टमार्टम कराने के बाद मामला रेगुलर पुलिस को सुपुर्द कर दिया गया है।

पुलिस ने पांच मजदूरों को हिरासत में लिया

मामले में परिजनों एवं ग्रामीणों ने शनिवार तड़के गांव से गए पांच मजदूरों पर शक जताया है। बताया जा रहा है कि मजदूर गांव के पास ही काम करते थे और शुक्रवार को अपना हिसाब लेकर शनिवार तड़के गांव चले गए।

यह मजदूर गांव के ही एक टैक्सी चालक की टैक्सी बुक कराकर ले गए। पुलिस ने उत्तरकाशी-देहरादून मोटर मार्ग के सभी थाने-चौकी एवं बैरियरों को अलर्ट कर दिया। टिहरी पुलिस ने थत्यूड़ के पास से पांचों मजदूरों को हिरासत में लिया है। हालांकि अभी तक पुलिस पूछताछ में ये मजदूर आरोपों से इनकार कर रहे हैं। वहीं उत्तरकाशी में जनाक्रोश को देखते हुए आरोपियों को उत्तरकाशी भी नहीं लाया जा रहा है। वहीं घटना स्थल से कुछ साक्ष्य जुटाकर पुलिस की एक विशेष टीम पूछताछ के लिए टिहरी रवाना हो गई है।

जघन्य हत्याकांड को लेकर पुलिस एवं प्रशासन अलर्ट है। आरोपी मजदूरों से टिहरी में पूछताछ की जा रही है। साथ ही हत्याकांड के अन्य पहलुओं को भी टटोला जा रहा है। मामला राजस्व पुलिस से रेगुलर पुलिस के सुपुर्द कर दिया गया है। दोषियों को किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जाएगा।

- डा. आशीष चौहान, डीएम उत्तरकाशी।

Tags:    
Share it
Top