Home > प्रदेश > उत्तराखंड > सूरज पंवार और रोजी पटेल ने वॉकरेस की व‌र्ल्ड रैंकिंग में लगाई छलांग

सूरज पंवार और रोजी पटेल ने वॉकरेस की व‌र्ल्ड रैंकिंग में लगाई छलांग

उत्तराखंड के एथलीट सूरज पंवार...Editor

उत्तराखंड के एथलीट सूरज पंवार और रोजी पटेल ने 10 हजार मीटर वॉकरेस की व‌र्ल्ड रैंकिंग में लंबी छलांग लगाते हुए अंडर-18 आयु वर्ग में बड़ा उलटफेर किया है। सूरज पंवार की वर्तमान रैंकिंग तीसरी, जबकि महिला वर्ग में रोजी पटेल सातवें स्थान पर काबिज हो गई हैं।

इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ एथलेटिक्स फेडरेशन की ओर से हाल ही में जारी हुई व‌र्ल्ड रैंकिंग की सूची में उत्तराखंड के सूरज पंवार और रोजी पटेल ने अंडर-18 आयु वर्ग में भारी बढ़त हासिल करते हुए अपने वर्गो में क्रमश: तीसरी और सातवीं वरीयता प्राप्त की है।

इससे पहले सूरज पंवार 19वें स्थान पर थे और रोजी पटेल पहली बार इस सूची में शामिल हुई हैं। दोनों धावक स्पो‌र्ट्स कॉलेज के कोच अनूप बिष्ट से प्रशिक्षण लेते हैं।

अनूप ने कहा कि आज उनके लिए बहुत खुशी का दिन है। कहा कि पहले खिलाड़ी राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिभाग कर मेडल लाने का प्रयास करते थे। लेकिन, अब मनीष रावत के नक्शेकदम पर अन्य खिलाड़ी भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पदक की लालसा रख रहे हैं।

उन्होंने बताया कि सूरज पंवार मूल रूप से देहरादून के रहने वाले हैं और स्पो‌र्ट्स कॉलेज के एक्सीलेंस विंग में एथलेटिक्स का प्रशिक्षण ले रहे हैं। जबकि, रोजी पटेल मूल रूप से इलाहाबाद की रहने वाली हैं। रोजी देहरादून में अपने भाई के साथ रहकर स्पो‌र्ट्स कॉलेज में प्रशिक्षण ले रही हैं।

बताया कि रोजी ने सालभर पहले ही प्रशिक्षण लेना शुरू किया है। वहीं राज्य के एथलीटों के प्रदर्शन को देखते हुए एथलेटिक्स एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड के सचिव संदीप शर्मा, सेलेक्शन कमेटी के चेयरमैन विजेंद्र चौधरी, टेक्निकल चेयरमैन केजेएस कलसी, अंतरराष्ट्रीय निर्णायक गुरफुल सिंह, अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी पाकेंद्र सिंह, प्रीतम विंद, यूके पुलिस कोच नीरज शर्मा ने बधाई दी है।

प्रियंका भंडारी बनीं भारतीय बास्केटबाल टीम की कोच

उत्तराखंड की प्रियंका भंडारी को अंडर-18 बास्केटबाल भारतीय महिला टीम का कोच नियुक्त किया गया है। बास्केटबाल फेडरेशन ऑफ इंडिया ने प्रियंका का चयन किया है। प्रियंका बेंग्लुरु में कैंप के माध्यम से टीम का चयन करेंगी।

उत्तराखंड की बेटियां राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय फलक पर राज्य को गौरवान्वित कर रही हैं। मूल रूप से पिथौरागढ़ निवासी प्रियंका को बास्केटबाल फेडरेशन ऑफ इंडिया ने अंडर-18 टीम के लिए कोच नियुक्त किया है। प्रियंका 20 अगस्त से तीन नवंबर तक बेंग्लुरु में कैंप का संचालन करेंगी। राष्ट्रीय स्तर की बास्केटबाल खिलाड़ी रही प्रियंका वर्तमान में गुरुग्राम में जूनियर क्रीड़ा अधिकारी के पद पर तैनात हैं।

Tags:    
Share it
Top