Home > प्रदेश > उत्तराखंड > रामनगर में बनेगा उत्तराखंड का पहला 'बस पोर्ट', यात्रियों को मिलेंगी हाईटेक सुविधाएं

रामनगर में बनेगा उत्तराखंड का पहला 'बस पोर्ट', यात्रियों को मिलेंगी हाईटेक सुविधाएं

रामनगर में बनेगा उत्तराखंड का पहला बस पोर्ट, यात्रियों को मिलेंगी हाईटेक सुविधाएं

पर्यटन और यात्री सुविधाओं को...Editor

पर्यटन और यात्री सुविधाओं को बढ़ावा देने के लिए रामनगर में राज्य का पहला 'बस पोर्ट' बनाने की तैयारी है। राज्य सरकार ने इसके लिए केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय को प्रस्ताव भेजा है। इसके बनने से परिवहन निगम के अलावा निजी बस संचालकों को वाहन संचालन की सुविधा उपलब्ध करानी होगी।

सड़क एवं परिवहन मंत्रालय ने यात्री सुविधाओं से लैस बस पोर्ट बनाने की योजना बनाई है। इसमें मंत्रालय ने राज्यों से प्रस्ताव मांगे थे। इसी के तहत परिवहन मुख्यालय ने रामनगर को बस पोर्ट के लिए चयनित किया है।

रामनगर में रोडवेज की करीब साढ़े तीन एकड़ भूमि है, जहां पर महत्वाकांक्षी योजना को शुरू करने की मंशा है। परिवहन विभाग के अधिकारियों के अनुसार बस पोर्ट (बड़ा, मध्यम और लघु श्रेणी) बनाने में जो भी लागत आएगी, उसमें 40 प्रतिशत केंद्र सरकार वहन करेगी।

बस पोर्ट में मिलेंगी ये सुविधाएं

इसके अलावा, निर्माण कार्य मंत्रालय द्वारा चयनित सेंट्रल एजेंसी के माध्यम से होगा। बस पोर्ट से रोडवेज के अलावा निजी बस संचालकों के वाहनों को चलाने की अनुमति दिए जाने की अंडरटेकिंग भी राज्य सरकार को मंत्रालय को देनी होगी।

बस पोर्ट में वेटिंग रूम, वाश रूम से लेकर रेस्तरां आदि होंगे। वाहनों की पार्किंग होगी। पिछले साल तत्कालीन परिवहन सचिव डी. सेंथिल पांडियन के निर्देशन में परिवहन मुख्यालय की टीम ने यात्री सुविधाओं में बढ़ोतरी के लिए गुजरात का दौरा भी किया था, पर बात आगे नहीं बढ़ सकी थी। अब बस पोर्ट की योजना को लेकर अफसर उत्साहित हैं।

बस पोर्ट के लिए रामनगर का चयन किया गया है। इसका प्रस्ताव सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय को भेज दिया गया है। बस पोर्ट बनने यात्रियों को सुविधाओं में बढ़ोतरी होगी।

-शैलेश बगौली, सचिव परिवहन विभाग

Tags:    
Share it
Top