Home > प्रदेश > उत्तराखंड > भारतीय वन सर्वेक्षण के सर्वे में हुआ खुलासा, इस कारण उच्च और मध्य हिमालयी क्षेत्रों में कम हो रहे वन

भारतीय वन सर्वेक्षण के सर्वे में हुआ खुलासा, इस कारण उच्च और मध्य हिमालयी क्षेत्रों में कम हो रहे वन

भारतीय वन सर्वेक्षण के सर्वे में हुआ खुलासा, इस कारण उच्च और मध्य हिमालयी क्षेत्रों में कम हो रहे वन

देश में हिमालयी क्षेत्रों में...Editor

देश में हिमालयी क्षेत्रों में वन क्षेत्रफल कम हो रहा है। भारतीय वन सर्वेक्षण की ओर से किए गए सर्वे में यह खुलासा हुआ है। वन सर्वेक्षण की रिपोर्ट के मुताबिक उच्च व मध्य हिमालयी क्षेत्रों में जहां वन तेजी से घट रहे हैं, जबकि लघु हिमालयी क्षेत्रों व कम ऊंचाई वाले इलाकों में वन क्षेत्रफल बढ़ रहा है। उच्च व मध्य हिमालयी क्षेत्र में वन क्षेत्रफल में साल दर साल आ रही कमी के लिए वैज्ञानिक हिमालयी क्षेत्रों में मौसम में आ रहे बदलाव और प्रदूषण को जिम्मेदार मान रहे हैं।

भारतीय वन सर्वेक्षण की ओर से साल 2015 में कराए गए सर्वे की रिपोर्ट के मुताबिक पांच सौ मीटर ऊंचाई वाले क्षेत्रों में 7087 वर्ग किमी क्षेत्रफल में बढ़ोतरी हुई है। पांच सौ से लेकर एक हजार मीटर की ऊंचाई वाले इलाकों में महज 276 वर्ग किमी वन क्षेत्र में वृद्धि दर्ज की गई है। इससे अधिक ऊंचाई वाले हिमालयी क्षेत्रों में वन क्षेत्रफल में कमी आ रही है।

रिपोर्ट के मुताबिक 1000 से 2000 मीटर की ऊंचाई वाले पहाड़ों मेें 217 वर्ग किमी वन क्षेत्रफल में कमी आई है, जबकि 2000 से 4000 मीटर ऊंचाई वाले पर्वतीय इलाकों मेें 193 वर्ग किमी और 2000 से 3000 मीटर ऊंचाई वाले इलाकों में 76 वर्ग किमी वन क्षेत्रफल में कमी दर्ज की गई है। इससे इतर चार हजार मीटर से अधिक ऊंचाई वाले पर्वतीय इलाकों में 99 वर्ग किमी वन क्षेत्रफल कम हुआ है।

टोपोग्रॉफी मिशन तकनीक का सहारा लिया गया

हिमालयी क्षेत्रों में अलग अलग ऊंचाइयों पर पाए जाने वाले वन क्षेत्रफल के सर्वे के लिए शटल रडार टोपोग्रॉफी मिशन (एसआरटीएम) तकनीक का सहारा लिया गया। वन सर्वेक्षण के आंकड़ों पर नजर डालें तो पूरे देश में 701495 वर्ग किमी क्षेत्रफल वनों से आच्छादित है।

इसमें 88633 वर्ग किमी बेहद घने जंगल, 312739 वर्ग किमी कम घने जंगल, 300123 वर्ग किमी खुले वन शामिल हैं। इसके अलावा 41540 वर्ग किमी में झाड़ियां हैं। संस्थान के वैज्ञानिकों के मुताबिक मध्य व उच्च हिमालयी क्षेत्रों में मौसम और प्रदूषण में आ रहे बदलाव के चलते वन क्षेत्रफल में कमी आई है।

त्रों में वन क्षेत्रफल कम होेने के कई कारण है जिसमें मौसम में बदलाव व प्रदूषण शामिल हैं। वन क्षेत्रफल के कारणों का अध्ययन कराया जा रहा है। उसके बाद हरसंभव कदम उठाए जाएंगे ताकि वनों को घटने से रोका जा सके।

- प्रकाश लखचौरा, उप महानिदेशक भारतीय वन सर्वेक्षण

Tags:    
Share it
Top