Top
Home > प्रदेश > उत्तराखंड > उत्तराखंड: पहली आंतरिक उड़ान पर संकट, दून से पिथौरागढ़ के बीच आज से नहीं शुरू होगी सेवा

उत्तराखंड: पहली आंतरिक उड़ान पर संकट, दून से पिथौरागढ़ के बीच आज से नहीं शुरू होगी सेवा

उत्तराखंड: पहली आंतरिक उड़ान पर संकट, दून से पिथौरागढ़ के बीच आज से नहीं शुरू होगी सेवा

पिथौरागढ़-देहरादून के बीच...Editor

पिथौरागढ़-देहरादून के बीच सस्ती उड़ान सेवा पर संकट गहरा गया है। 24 अक्तूबर से प्रस्तावित नियमित उड़ान सेवा शुरू नहीं होगी।

8 अक्तूबर को केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने इस उड़ान सेवा का उद्घाटन झंडी दिखा कर किया था, जिसके बाद डीजीसीए ने आपत्ति लगा दी। सेवा संचालित करने वाली कंपनी ने उड़ान सेवा शुरू करने को लेकर औपचारिकताएं पूरी की हैं, लेकिन अभी तक इस सेवा को डीजीसीए का क्लीयरेंस नहीं मिल सका है। जिसके चलते उड़ान योजना खटाई में पड़ गई है।

जौलीग्रांट एयरपोर्ट और पिथौरागढ़ नैनीसैणी हवाई अड्डे के बीच बुधवार से नौ सीटर विमान सेवा शुरू होनी थी। इस उड़ान सेवा का उद्घाटन इन्वेस्टर्स समिट के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी से हरी झंडी दिखा कर किया जाना था, लेकिन किन्हीं कारणों के चलते कार्यक्रम निरस्त हो गया।

8 अक्तूबर को राजनाथ सिंह और मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने दिखाई थी झंडी

8 अक्तूबर को गृहमंत्री राजनाथ सिंह और मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने इस उड़ान सेवा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। व्यवसायिक तौर पर शुरू की गई पहली उड़ान में कैबिनेट मंत्री प्रकाश पंत, सतपाल महाराज, धन सिंह रावत, प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट और विधायक पुष्कर सिंह धामी जौली ग्रांट से पिथौरागढ़ के लिए उड़े। इसके बाद डीजीसीए (महानिदेशक नागरिक उड्डन) के स्तर से इस सेवा को क्लीयरेंस नहीं मिल सकी। सूत्रों के अनुसार कई तरह की आपत्तियां हैं, जिनके जल्द दूर होने के आसार नहीं है। ऐसे में उड़ान सेवा बुधवार से शुरू नहीं हो सकेगी।

आरसीएस की पहली उड़ान

उत्तराखंड में रिच कम्युनिकेशन सर्विसेज (आरसीएस) के तहत यह पहली उड़ान सेवा है। शुरुआत में एक ही उड़ान रहेगी, रिस्पांस मिलने पर दो उड़ाने शुरू की जाएंगी। इस उड़ान में प्रति व्यक्ति किराया 1580 रुपये रखा गया है।

देहरादून-पिथौरागढ़ के बीच शुरू हो रही नौ सीटर विमान सेवा बुधवार से शुरू होने की स्थिति में नहीं है। विमान कंपनी को अभी डीजीसीए से कुछ अनिवार्य क्लीयरेंस नहीं मिल पाई है। राज्य के स्तर से सभी औपचारिकताएं पूरी की जा चुकी हैं।

- ओम प्रकाश, अपर मुख्य सचिव

Tags:    
Share it
Top