Top
Home > प्रदेश > दिल्‍ली के सैन्‍य अस्‍पताल में चल रहा है अभिनंदन का मेडिकल चेकअप

दिल्‍ली के सैन्‍य अस्‍पताल में चल रहा है अभिनंदन का मेडिकल चेकअप

दिल्‍ली के सैन्‍य अस्‍पताल में चल रहा है अभिनंदन का मेडिकल चेकअप

भारतीय वायुसेना के विंग...Editor

भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान के भारत लौटने के बाद आज (2 मार्च) दिल्‍ली के सैन्‍य अस्‍पताल में उनका मेडिकल चेकअप चल रहा है. बताया जा रहा है कि विंग कमांडर को सेना के आरआर अस्‍पताल में अगले 4 चार दिन तक रखा जाना है. इस दौरान डॉक्‍टरों की एक टीम उनकी निगरानी करेगी.

वाघा बॉर्डर पर पहुंचने के बाद विंग कमांडर अभिनंदन का पहला रिएक्‍शन था कि 'घर लौटकर खुश हूं.' हालांकि अभी उन्‍हें लंबी मेडिकल जांच प्रक्र‍िया से गुजरना होगा. इस दौरान डॉक्‍टर उन पर निगाह रखेंगे. इसके बाद ही वह घर लौट सकेंगे. इसके बाद ही वायुसेना की ओर से कोई आधिकारिक बयान सामने आएगा.

सिलसिलेवार तरीके से ली जाएगी जानकारी

सुरक्षा कारणों से भारतीय सुरक्षा अधिकारियों द्वारा अभिनंदन से पाकिस्‍तान में हुई तमाम घटनाओं की सिलसिलेवार जानकारी ली जाएगी. ये जानकारी बेहद जरूरी होती है. इस पूछताछ के दौरान अधिकारी इस बात को जानने की कोशिश करेंगे कि कहीं दवाब में लेकर पाकिस्‍तान ने भारत को नुकसान पहुंचाने वाली किसी चीज की जानकारी हासिल तो नहीं कर ली है.

अभिनंदन की दोबारा तैनाती कब?

इसके बाद देखा जाएगा कि विंग कमांडर अभिनंदन शारीरिक और मानसिक रूप से पूरी तरह से फिट हुए या नहीं? सेवा के लिए फिट होते ही दोबारा उनकी उपयुक्त जगह पर तैनाती कर दी जाएगी. हालांकि ऐसे मामलों के बाद इस बात के आसार बेहद कम रहते हैं कि ठीक वही जिम्मेदारी उन्हें दोबारा दी जाए.

कल ही पाकिस्‍तान ने भारत को सौंपा

बात दें कि बुधवार से पाकिस्‍तान की गिरफ्त में रहे विंग कमांडर अभिनंदन को पाकिस्‍तान ने शु‍क्रवार रात को भारत को सौंपा है. भारत का कहना है कि अभिनंदन का विमान उस समय गिर गया था जब भारतीय वायुसेना के विमानों ने 27 फरवरी को जम्मू कश्मीर में भारतीय सैन्य प्रतिष्ठानों को निशाना बनाने के पाकिस्तान वायुसेना के प्रयासों को नाकाम किया था. इससे एक दिन पहले भारत ने पाकिस्तान के बालाकोट में आतंक रोधी अभियान चलाया था.

अभिनंदन विमान से तो बाहर निकल गए थे लेकिन वह पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में जाकर गिरे जहां पाकिस्तानी सेना ने उन्हें पकड़ लिया था. अटारी बॉर्डर आने के बाद विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान अमृतसर से दिल्‍ली लाया गया. रात 12 बजे वह विशेष विमान से पालम एयरपोर्ट पहुंचे. यहां से उन्‍हें आरआर अस्‍पताल ले जाया गया.

Share it
Top