Top
Home > प्रदेश > उत्तराखंड > दून में चली धूल भरी आंधी, बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी दी

दून में चली धूल भरी आंधी, बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी दी

दून में चली धूल भरी आंधी, बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी दी

उत्तराखंड में मौसम ने फिर से...Editor

उत्तराखंड में मौसम ने फिर से करवट बदलनी शुरू कर दी है। शुक्रवार की शाम दून में धूल भरी आंधी चली। साथ ही बारिश की हल्की फुहारों से लोगों को राहत भी मिली। मौसम विभाग के मुताबिक आगामी 24 घंटे में उत्तराखंड में तेज आंधी के साथ ही बारिश और ओलावृष्टि हो सकती है।

शुक्रवार को चारधाम में हल्के बादल छाये रहे। बदरीनाथ के कपाट खुलने के दौरान मौसम ने श्रद्धालुओं का साथ दिया। शाम के समय केदारनाथ की चोटियों में हिमपात हुआ। मौसम विज्ञान केंद्र का पूर्वानुमान है कि आने वाले 24 घंटे में मैदान से लेकर पर्वतीय क्षेत्रों मे कहीं-कहीं ओलावृष्टि मैदानों में 80 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से आंधी-तूफान आ सकता है। देरशाम करीब आठ बजे शहर में तेज अंधड़ ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दीं। हालांकि इस आंधी ने गर्मी से भी कुछ हद तक निजात दिलाई। जगह-जगह धूल के गुबार उठने और टहनियों के टूटकर बिजली की लाइनों पर गिरने से कई क्षेत्रों में बिजली गुल हो गई।

प्रदेश में सबसे अधिक तापमान जसपुर में 41.9 डिग्री रिकार्ड किया गया। हल्के बादलों के कारण चिलचिलाती धूप से पहाड़ और मैदान में गुरुवार की तुलना में शुक्रवार को कुछ राहत महसूस की गई। पर्वतीय शहरों में उत्तरकाशी सबसे गर्म रहा। देहरादून और मसूरी में दोपहर तीन बजे तक हल्के बादल छाने व हल्की हवा चलने से ज्यादा गर्मी नहीं हुई। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक अब प्रदेश में तापमान सामान्य के आसपास रह सकता है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि अगले 24 घंटे में मैदानी क्षेत्रों में कही-कही 80 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएं और बारिश हो सकती है। जबकि पहाड़ों में ओलाविष्ट व बारिश की संभावना है जिससे अधिकतम तापमान में कमी आ सकती है।

प्रमुख शहरों का तापमान

शहर---------------अधितम-----------न्यूनतम

देहरादून------------38.0----------------20.7

मसूरी---------------24.9----------------16.7

नई टिहरी----------28.6----------------16.3

हरिद्वार------------38.8----------------21.1

उत्तरकाशी---------32.3----------------11.6

जोशीमठ------------25.7---------------12.4

अल्मोड़ा-------------31.8---------------08.4

नैनीताल-------------25.7---------------18.3

पंतनगर-------------40.3---------------19.0

पिथौरागढ़-----------31.2---------------12.3

मुक्तेश्वर------------28.6---------------15.2

चंपावत--------------24.8---------------12.6

Share it
Top