Top
Home > प्रदेश > उत्तराखंड > उत्‍तराखंड में बारिश व ओलावृष्टि के आसार, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

उत्‍तराखंड में बारिश व ओलावृष्टि के आसार, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

उत्‍तराखंड में बारिश व ओलावृष्टि के आसार, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

उत्तराखंड में मौसम ने फिर...Editor

उत्तराखंड में मौसम ने फिर करवट ली। गुरुवार शाम प्रदेश के कई हिस्सों में हल्की से लेकर तेज बारिश हुई। मौसम का मिजाज बदलने से अधिकतम तापमान में भी कमी आई है। दून में 23, 24 और 25 जून को तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना है। मौसम विज्ञान केंद्र ने देहरादून, टिहरी और उत्तरकाशी में ओलावृष्टि की भी चेतावनी जारी की है।

दून में शाम करीब चार बजे आसमान में बादल छा गए और हवाओं के साथ बारिश की बौछार पडऩे लगी। मसूरी में करीब दो घंटे मूसलाधार बारिश के कारण पारा लुढ़क गया। जिससे लोगों के हल्के गर्म कपड़े निकल पड़े। इसके अलावा बागेश्वर, कपकोट समेत कुमाऊं में भी कई इलाकों में बौछारें पड़ी। जबकि उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, केदारनाथ, पांडुकेश्वर व हेमकुंड साहिब में भी बारिश हुई। वहीं, पौड़ी, टिहरी, कोटद्वार समेत कई जगह बादल छाए रहे। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि मसूरी में 21 से 26 जून तक तेज हवाओं के साथ बारिश की संभावना है। इस दौरान तापमान 23 डिग्री के आसपास रह सकता है। वहीं, दून में अगले 24 घंटों में ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की गई है। इसके अलावा चमोली, रुद्रप्रयाग, पिथौरागढ़, टिहरी, बागेश्वर जनपदों में कहीं कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है।

दून में राहत बनकर बरसे मेघ

दून में मेघ फिर राहत बनकर बरसे। करीब एक घंटे हुई झमाझम बारिश के कारण तापमान में भी कमी आई है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार दून में अधिकतम व न्यूनतम तापमान क्रमश: 34.0 व 24.0 डिग्री के आसपास रहेगा।

मानसून की आमद से पहले प्री-मानसून के मेघ अपनी सक्रियता दिखा रहे हैं। गुरुवार को देहरादून व आसपास के मैदानी इलाकों में दोपहर तक आसमान साफ और वातावरण में गरमी व उमस का असर रहा। जबकि अपराह्न साढ़े चार बजे के आसपास आसमान में यकायक बादलों की आमद हुई और अगले एक घंटे तक मेघ झमाझम बरसे। इससे आसमान चढ़ रहा पारा फिर लुढ़क गया। जिससे लोगों को गरमी व उमस से राहत मिली। मसूरी में भी दोपहर बाद जमकर बारिश हुई। वातावरण में ठंड का एहसास बना रहा। ऋषिकेश, हरिद्वार, रुड़की व आसपास के मैदानी इलाकों में भी आसमान में बादल आते रहे। कुछ जगह बारिश की बौछार भी पड़ी। अगले एकाध दिन पर्वतीय व मैदानी क्षेत्रों में मौसम का मिजाज कमोबेश ऐसा ही बना रहेगा।

Share it
Top