Top
Home > प्रदेश > उत्तराखंड > इंवेस्टर्स समिट से पहले उत्तराखंड में 1000 करोड़ का निवेश करेगा अडानी ग्रुप, जल्द साइन होगा एमओयू

इंवेस्टर्स समिट से पहले उत्तराखंड में 1000 करोड़ का निवेश करेगा अडानी ग्रुप, जल्द साइन होगा एमओयू

इंवेस्टर्स समिट से पहले उत्तराखंड में 1000 करोड़ का निवेश करेगा अडानी ग्रुप, जल्द साइन होगा एमओयू

उत्तराखंड में अडानी ग्रुप ने...Editor

उत्तराखंड में अडानी ग्रुप ने एग्रो सेक्टर में एक हजार करोड़ निवेश की सहमति दे दी है। जल्द ही कृषि विभाग निवेश को लेकर एमओयू करेगा। इंवेस्टर्स समिट से पहले कृषि विभाग ने सरकार की ओर से दिए गए 1500 करोड़ के लक्ष्य की तुलना में अडानी समेत अन्य कंपनियों के साथ 1650 करोड़ के निवेश पर सहमति हासिल कर ली है।

इंवेस्टर्स समिट के जरिये सरकार ने 12 सेक्टरों को चिन्हित कर निवेश लाने की योजना बनाई है। कृषि, बागवानी, ऐरामेटिक, पर्यटन, आयुष, वेलनेस, सोलर ऊर्जा, ऑटोमोबाइल, फिल्म इंडस्ट्री, इलेक्ट्रिक वाहन, फूड प्रोसेसिंग, आईटी, बायोटेकभनोलॉजी, स्वास्थ्य, शिक्षा के क्षेत्र में अलग-अलग निवेश का लक्ष्य निर्धारित किया है।

अडानी ग्रुप ने एग्रो सेक्टर में एक हजार करोड़ का निवेश करने की सहमति दे दी है। जल्द ही कृषि विभाग के साथ निवेश पर करार किया जाएगा। इसके साथ ही सारडोनेक्स एग्रो टेक ने 400 करोड़ का निवेश सहमति दी है।

बड़ी कंपनियां निवेश को तैयार

इंडोनेशिया की इंडो इन कंपनी, इंदौर की एडवांस ग्रुप आफ कंपनी, जुविलेंट कंपनी समेत अन्य तमाम कंपनियों की ओर से निवेश के प्रस्ताव कृषि विभाग को मिले हैं। इसके अलावा नेचुरल हैंप (भांग) बिच्छू घास(कडाली), भीमल से तैयार होने वाले फाइबर पर आधारित उद्योग लगाने में निवेशकों ने रूचि दिखाई है।

इंवेस्टर्स समिट के माध्यम से पहली बार राज्य में एग्रो सेक्टर में एक बड़ा निवेश होने जा रहा है। अडानी समेत अन्य कई बड़ी कंपनियां निवेश को तैयार हैं। इससे किसानों को कृषि उत्पाद का उचित मूल्य मिलेगा। साथ ही प्रदेश में कृषि व बागवानी उत्पादों की मार्केटिंग की समस्या नहीं रहेगी।

-सुबोध उनियाल, कृषि एवं उद्यान मंत्री

उत्तराखंड में यह पहला अवसर है जब सरकार बड़े स्तर पर इंवेस्टर्स समिट का आयोजन कर रही है। इससे उत्तराखंड के लोगों को लाभ मिलेगा। पर्वतीय क्षेत्रों में निवेश होने से पलायन रुकने के साथ ही रिवर्स माइग्रेशन होगा।

-केएस पंवार, औद्योगिक सलाहकार मुख्यमंत्री

Tags:    
Share it
Top