Home > प्रदेश > उत्तरप्रदेश > सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा- राजीव गांधी लाचार पीएम थे, नरेंद्र मोदी नहीं हैं

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा- राजीव गांधी लाचार पीएम थे, नरेंद्र मोदी नहीं हैं

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा- राजीव गांधी लाचार पीएम थे, नरेंद्र मोदी नहीं हैं

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने...Editor

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भ्रष्टाचार के मुद्दे पर आज कांग्रेस को उनकी ही बातों से घेर लिया। प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना का लोकार्पण करने के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भ्रष्टाचार के मामले में पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय राजीव गांधी की बात को ही आधार बनाया।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी कहते थे कि हम केंद्र से एक रुपया भेजते हैं तो गरीब के पास सिर्फ दस पैसा पहुंचता है। दलाल और बिचौलिए बाकी पैसे खा जाते हैं। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि दलाल, बिचौलिया व भ्रष्टाचारियों पर नकेल कसने में स्वर्गीय राजीव गांधी भले ही लाचार थे, लेकिन आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ ऐसा कुछ भी नहीं है। वह भ्रष्टाचार का दमन करने में लगे हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने देशभर में जनधन खाते खुलवाए, जिसका नतीजा है कि आज हर गरीब के खाते में वह पूरी रकम आ रही है, जितनी केंद्र या राज्य सरकार उसे देना चाहती है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि विकास के वह सभी कार्य मुमकिन हो रहे हैं जिसे सपा बसपा और कांग्रेस नामुमकिन कहती थी क्योंकि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैं। आज सर्किट हाउस के एनेक्सी भवन से प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना का लोकार्पण करते हुए मुख्यमंत्री ने केंद्र और प्रदेश सरकार की तरफ से हो रहे विकास कार्यों को सिलसिलेवार गिनाया। सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना और राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत पांच लाभार्थियों को परिचय पत्र दिया।

जिस गैस कनेक्शन के लिए कभी 15 हजार रुपये देना पड़ता था, उज्ज्वला योजना के तहत देश के 6.50 करोड़ परिवारों को निशुल्क गैस कनेक्शन दिया गया। यह संभव इस वजह से हो सका कि प्रधानमंत्री मोदी हैं। 2022 तक देश के 2.50 करोड़ परिवार को अपना घर होगा, अपनी छत होगी। देश में 9.50 करोड़ घरों में शौचालय बनाए गए। यूपी में 1.49 करोड़ शौचालय बने। 4.50 करोड़ घरों में निशुल्क बिजली का कनेक्शन दिया गया, जबकि पहले इसके लिए विभाग के चक्कर लगाने पड़ते थे। यह सब संभव हो सका, क्योंकि प्रधानमंत्री मोदी हैं। यह कांग्रेस, सपा और बसपा शासन में संभव नहीं था। 12 करोड़ किसानों को डीबीटी के माध्यम से प्रति वर्ष 6000 रुपये की पहली किस्त 2000 रुपये भेज दिया गया। उन्होंने कहा पंजीकृत श्रमिकों के लिए प्रदेश की 18 कमिशनरिओं में एक एक आवासीय विद्यालय खोले जा रहे हैं। इसमें पढ़ने वाले बच्चों को एक भी पैसा नहीं देना होगा।

असंगठित क्षेत्र के साढ़े तीन करोड़ लोगों को मिलेगा लाभ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर से प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा प्रदेश में असंगठित क्षेत्र के कामगारों की संख्या पांच करोड़ है। अभी 18 से 40 आयुवर्ग के 3.50 करोड़ पंजीकृत कामगारों को इसका लाभ मिलेगा। 80 हज़ार कामगारों का इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन हो चुका है। उन्होंने कहा कि इसके अंतर्गत आशा बहुएं, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, रसोइया, मनरेगा श्रमिक, पीआरडी जवान समेत सभी असंगठित क्षेत्र के कामगारों को भी इसका लाभ मिलेगा। उन्होंने पटरी व्यवसायियों, ठेला खोमचों वालों से इसके लिए श्रम विभाग में रजिस्ट्रेशन करा लेने का आह्वान किया। विभाग इसके लिए अलग से कैम्प लगा रहे हैं। आज तक असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए सामाजिक सुरक्षा की कोई योजना नहीं थी।

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना उन्हें सुरक्षा कवच प्रदान करेगा। यह सब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की वजह से संभव हो रहा है। उनके मन में गरीब, पिछड़ों, वंचितों के लिए दर्द है। उनके बेहतरी की चाहत है। आज मोदी सरकार बिना किसी भेदभाव के 100 से ज्यादा योजनाओं के माध्यम से समाज के हर तबके को लाभान्वित कर रही है। जो कांग्रेस, सपा और बसपा के लिए असंभव थो, प्रधानमंत्री मोदी संभव बना रहे हैं। इस मौके पर मेयर सीताराम जायसवाल, नगर विधायक डॉ. राधामोहन दास अग्रवाल, विधायक शीतल पांडेय, संत प्रसाद, अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी, कमिश्नर, डीएम आदि मौजूद थे।

कोई भी अयोग्य नहीं, प्रतिभा पहचानने को बेहतर योजक की जरूरत

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने युवाओं का हौसला बढ़ाया है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने आज अपनी कर्मभूमि गोरखपुर में कौशल विकास प्रशिक्षण केंद्र का उद्घाटन करने के बाद युवाओं को संबोधित किया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस अवसर पर युवाओं से अपील की है कि वह रोजमर्रा के कार्यों के दौरान खुद की क्षमता को पहचाने और फिर उसे इस तरह से उभारें कि वह रोजगार का माध्यम बन जाए। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की कौशल विकास योजना उनकी क्षमता को विकसित करने के लिए तत्पर है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोई भी व्यक्ति अयोग्य नहीं होता। जरूरत इस बात की है कि उसकी योग्यता को विकसित करने के लिए एक बेहतर योजक चाहिए। खासकर भारत का युवा तो दुनिया का हर वह कार्य करने में सक्षम है, जिसे सामान्य व्यक्ति चुनौती मानता है। इसी को ध्यान में रखकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2014 में कौशल विकास योजना लेकर आए।

उन्होंने कहा कि इसके लिए कॉल सेंटर की तर्ज पर एक केंद्र स्थापित किया जा रहा है जहां पर 500 से अधिक लोग तीन शिफ्टों में कार्य करेंगे। राज्य सरकार उत्तर प्रदेश के अंदर विभिन्न कार्यक्रमों एवं कार्यों को जांचने तथा सुशासन की प्रतिबद्धता को दोहराने के लिए 'सीएम हेल्प लाइन' प्रारम्भ करने जा रही है। मुख्यमंत्री ने तारामंडल क्षेत्र के सिद्धार्थपुरम में महिंद्रा एजुकेशनल प्राइवेट लिमिटेड के कौशल विकास प्रशिक्षण केंद्र का उद्घाटन किया।

Share it
Top