Home > प्रदेश > उत्तरप्रदेश > आज से यूपी बोर्ड परीक्षा हुई शुरू, औचक निरीक्षण करने पहुँचे डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा

आज से यूपी बोर्ड परीक्षा हुई शुरू, औचक निरीक्षण करने पहुँचे डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा

आज से यूपी बोर्ड परीक्षा हुई शुरू, औचक निरीक्षण करने पहुँचे डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा

लखनऊ। प्रदेश की योगी आदित्यनाथ ...Editor

लखनऊ। प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने पिछली भाजपा सरकारों की तरह ही उत्तर प्रदेश बोर्ड की परीक्षाओं को नकलविहीन तथा पारदर्शी कराने का बीड़ा उठाया है। आज से शुरू उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की परीक्षा में परीक्षा केंद्रों की निगरानी सीसीटीवी कैमरा से हो रही है। सुबह के सत्र में हाईस्कूल की परीक्षा है, जबकि दोपहर बाद इंटर की परीक्षा आयोजित की जाएगी।

प्रदेश के डिप्टी सीएम तथा माध्यमिक व उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. दिनेश शर्मा भी परीक्षा को लेकर बेहद गंभीर है। आज पहले दिन पहली पारी की परीक्षा का उन्होंने औचक निरीक्षण किया। सूचना थी कि डॉ. दिनेश शर्मा गोंडा या फिर बलरामपुर जाएंगे। उन्होंने इसके विपरीत जौनपुर के परीक्षा केंद्रों का औचक निरीक्षण किया। डिप्टी सीएम ने जौनपुर के डॉ. भीमराव अंबेडकर इंटर कालेज में परीक्षा कार्य का निरीक्षण किया। कक्षाओं में भी उन्होंने जाकर छात्र-छात्राओं को परखा। उनके साथ अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा संजय अग्रवाल भी थे।


कानपुर के साथ ही मुरादाबाद, एटा, बरेली, कानपुर व गोरखपुर के साथ ही वाराणसी, इलाहाबाद, आगरा तथा अन्य जिलों में परीक्षा सुबह समय से शुरू हो गई। कक्षा के छात्र-छात्राएं आज गृह विज्ञान का पेपर दे रहे हैं। जिला तथा बोर्ड प्रशासन नकल रोकने को लेकर बेहद गंभीर है। कानपुर में डीआईओएस कार्यालय से 31 सचल दल की टीमें निकलीं हैं। इनके साथ ही सीडीओ भी औचक निरीक्षण पर निकले हैं।
वाराणसी में परीक्षा केंद्र के दो सौ मीटर के दायरे में प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया गया है। परीक्षा केंद्रों पर फोर्स तैनात है। मुरादाबाद मण्डल में यूपी बोर्ड की परीक्षा शांतिपूर्ण ढंग से शुरू हुई। अधिकतर केंद्रों के प्रवेशद्वार पर ही परीक्षार्थियों की सघन तलाशी ले गई। मुरादाबाद, अमरोहा, सम्भल और रामपुर जिले में कड़ी सुरक्षा के बीच परीक्षा चल रही है।
अलीगढ़ में भी आज कड़ी निगरानी के बीच सुबह बोर्ड परीक्षा शुरू हो गई। 240 केंद्रों पर सुबह सात बजे से ही परीक्षार्थियों का आना शुरू हो गया। पहले दिन इंटरमीडिएट के विद्यार्थियों की हिंदी व हाईस्कूल के विद्यार्थियों के लिए गृहविज्ञान विषय की परीक्षा शुरू हुई है। पहली पारी की परीक्षा 10:45 बजे तक चलेगी। दूसरी पारी में इंटरमीडिएट की हिंदी द्वितीय विषय की परीक्षा होनी है।दोपहर में दो बजे से शाम 5:15 बजे तक पेपर होगी। इस बार परीक्षा के लिए जिलेभर में 1,86, 296 संस्थागत परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। हाईस्कूल में 252 व इंटरमीडिएट में 1519 व्यक्तिगत परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। कुल 1,88,067 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। पहले दिन परीक्षा कक्ष व सीट तलाशने में अनेक विद्यार्थियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। परीक्षा शुरू होने के साथ ही शिक्षा व प्रशासनिक अफसरों ने निरीक्षण शुरू कर दिया। प्रशासन इस बार परीक्षा को पूरी तरह नकलविहीन बनाने के प्रयासों में जुटा हुआ है। इसके चलते केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगवाए गए हैं। प्रश्नपत्र के बंडल खुलने की प्रक्रिया कैमरे में कैद की गई। सचल दल, जोनल मजिस्ट्रेट, सुपर जोनल मजिस्ट्रेट, सेक्टर मजिस्ट्रेट, स्टेटिक मजिस्ट्रेट व आंतरिक सचल दल केंद्रों पर नजर रख रहे हैं। यहां पर खासकर कथित अतरौलिया बोर्ड पर एसटीएफ व एलआइयू की टीम भी नजर बनी हुई है।
गोरखपुर में माध्यमिक शिक्षा परिषद की बोर्ड परीक्षा के पहले दिन मंगलवार को परीक्षार्थियों में खासा उत्साह दिखाई दिया। परीक्षा शुरू होने के एक घंटे पहले ही केंद्रों पर पहुंच कर परीक्षार्थी अपना प्रवेश लेकर कतार लगाए हुए थे। गोरखपुर के साथ बस्ती मंडल में शांति पूर्वक परीक्षा जारी है। अभी तक नकल की कहीं से सूचना नहीं मिली है।
इस बार हाईस्कूल और इण्टरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं में 66 लाख से अधिक परीक्षार्थी 8549 परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा देंगे। विश्व के सबसे बड़े शिक्षा बोर्ड के रूप में ख्याति प्राप्त उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद इलाहाबाद ने सभी तैयारियां पूरी करने का दावा किया है। यूपी बोर्ड की परीक्षा नकलविहीन, पारदर्शी और निष्पक्ष रुप से कराये जाने को लेकर बोर्ड के अधिकारी तमाम दावे कर रहे हैं। हाईस्कूल की परीक्षा आज से 22 फरवरी तक चलेगी। इण्टर की परीक्षाएं आज से 12 मार्च तक चलेंगीं।

Tags:    
Share it
Top