Home > प्रदेश > उत्तरप्रदेश > कुंभ के नाम पर निकाला फर्जी टेंडर, आवेदकों से कर डाली करोड़ों की वसूली

कुंभ के नाम पर निकाला फर्जी टेंडर, आवेदकों से कर डाली करोड़ों की वसूली

कुंभ के नाम पर निकाला फर्जी टेंडर, आवेदकों से कर डाली करोड़ों की वसूली

कुंभ मेला को लेकर योगी सरकार...Editor

कुंभ मेला को लेकर योगी सरकार की जोरदार तैयारियों के बीच सक्रिय हुए जालसाजों ने पर्यटन विभाग के नाम पर फर्जी टेंडर निकालकर करोड़ों रुपये ठग लिए। जालसाजों ने 2,727 करोड़ रुपये के फर्जी टेंडर निकाले और ठेका देने के नाम पर आवेदकों से करोड़ों रुपये भी वसूल लिए।

यही नहीं, जालसाजों ने गंगा नदी की धारा को मोड़ने के लिए भी टेंडर निकाल दिया। जब आवेदकों ने पर्यटन विभाग से संपर्क किया तो पता चला कि ऐसा कोई टेंडर जारी ही नहीं हुआ।

डॉक्युमेंट्री मेकिंग, चादर और कंबलों की सप्लाई के नाम पर ठगी के शिकार लोगों ने शुक्रवार को पर्यटन महानिदेशक अवनीश अवस्थी से इसकी शिकायत की। विभाग के प्रबंध निदेशक संचालन अक्षय नागर ने गोमतीनगर थाने में अज्ञात के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है।

दरअसल, कुंभ मेले को यादगार बनाने का पूरा दारोमदार पर्यटन विभाग पर है। कुंभ मेले में लाखों श्रद्धालु पहुंचते हैं। उनके ठहरने की व्यवस्था से लेकर अन्य सुविधाओं के लिए निर्माण कार्य व सामान सप्लाई भी होनी है। इसी का फायदा उठाकर जालसाजों ने ठगी के लिए फर्जी टेंडर निकाल लिए।

व्हाट्सएप पर चल रहा था कारोबार

टेंडरों का यह कारोबार व्हाट्सएप से शुरू हुआ। पर्यटन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि करीब 20 दिन पहले कुम्भ मेला प्राधिकरण ने इलाहाबाद में टेंडरों का कारोबार व्हाट्सएप पर करने वाले एक शख्स को पकड़ा था। आवेदकों से पूरा लेनदेन सोशल मीडिया के जरिए हो रहा था। जब पर्यटन अधिकारियों तक ये मेसेज पहुंचे तो अधिकारी सकते में आ गए और मामले की पड़ताल की।

मामला गंभीर, कार्रवाई होगी

'पर्यटन विभाग के नाम पर फर्जी टेंडर का मामला बेहद गंभीर है। इसके जिम्मेदारों पर कार्रवाई होगी। गोमतीनगर में केस दर्ज कराया जा चुका है। एसएसपी से इस मामले में बात हुई है। पर्यटन विभाग की वेबसाइट पर लोगों को जागरुक करने के लिए विवरण डाल दिया गया है।

Tags:    
Share it
Top