Top
Home > प्रदेश > उत्तरप्रदेश > दुधवा नेशनल पार्क पर्यटकों के लिए बंद: यूपी

दुधवा नेशनल पार्क पर्यटकों के लिए बंद: यूपी

विश्वप्रसिद्ध दुधवा नेशनल...Editor

विश्वप्रसिद्ध दुधवा नेशनल पार्क शनिवार शाम से पर्यटकों के लिए बंद हो गया.दुधवा टाइगर रिजर्व में पर्यटकों को हर साल 15 नवंबर से 15 जून तक आने की इजाजत होती है.

क्षेत्रीय निदेशक रमेश कुमार पांडेय ने बताया कि मानसून सीजन की वजह से दुधवा नेशनल पार्क, किशनपुर वन्य जीव सेंचुरी और कतर्नियाघाट सेंचुरी सहित पूरा दुधवा टाइगर रिजर्व बंद रहता है और सामान्य पर्यटन गतिविधियां नहीं होतीं.

उन्होंने बताया कि मानसून के समय रिजर्व में बारिश का पानी भर जाता है.

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक इस वर्ष मार्च अंत तक कुल 29,661 भारतीय और 287 विदेशी पर्यटक दुधवा नेशनल पार्क आये. अप्रैल से 15 मार्च तक आने वाले पर्यटकों की संख्या जुड़ेगी तो आंकड़े और बढ़ेंगे.

बता दें कि दुधवा उद्यान जैव विविधता के मामले में काफी समृद्ध माना जाता है. पर्यावरणीय दृष्टि से इस जैव विविधता को भारतीय संपदा और अमूल्य पारिस्थितिकी धरोहर के तौर पर माना जाता है. इसके जंगलों में मुख्यतः साल और शाखू के वृक्ष बहुतायत से मिलते हैं.

हिरनों की पांच प्रजातियां- चीतल, सांभर, काकड़, पाढ़ा और बारहसिंगा, बाघ, तेन्दुआ, भालू, सेही, उड़न गिलहरी, हिस्पिड हेयर, बंगाल फ़्लोरिकन, हाथी, सूस (गैंजैटिक डाल्फ़िन), मगरमच्छ, लगभग 400 पक्षी प्रजातियां एवं सरीसृप, उभयचर, तितलियों के अतिरिक्त दुधवा के जंगल बहुत सी अन्य प्रजातियों का घर हैं.

Share it
Top