Home > प्रदेश > उत्तरप्रदेश > विधान परिषद चुनाव के लिए नामांकन आज से, 26 अप्रैल को होगी वोटिंग

विधान परिषद चुनाव के लिए नामांकन आज से, 26 अप्रैल को होगी वोटिंग

विधान परिषद चुनाव के लिए नामांकन आज से, 26 अप्रैल को होगी वोटिंग

विधान परिषद की 13 सीटों पर...Editor

विधान परिषद की 13 सीटों पर चुनाव के लिए सोमवार को अधिसूचना जारी की जाएगी। इसके साथ ही नामांकन दाखिल करने का सिलसिला शुरू हो जाएगा। पर्चे दाखिल करने की अंतिम तिथि 16 अप्रैल है।

17 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 19 अप्रैल तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। 26 अप्रैल को सुबह 9 से शाम 4 बजे तक मतदान होगा। उसी दिन शाम 5 बजे से मतगणना के बाद परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे।

मालूम हो कि सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव, ग्राम्य विकास राज्यमंत्री डॉ. महेंद्र सिंह, वक्फ राज्यमंत्री मोहसिन रजा और बसपा विधायक दल के नेता सुनील कुमार चित्तौड़ सहित 13 सदस्यों का कार्यकाल 5 मई को समाप्त हो रहा है। इनमें सपा के 7, भाजपा के 2, बसपा के 2 और एक रालोद के हैं। अंबिका चौधरी के इस्तीफे से एक सीट पहले से खाली है।
भाजपा को 11, सपा-बसपा को एक-एक सीट मिलेगी
विधान परिषद की 13 में से 11 सीटों पर भाजपा की जीत निश्चित है। सपा-बसपा गठबंधन को दो सीटें मिलनी लगभग तय है। भाजपा के पास 11 और गठबंधन के पास दो उम्मीदवारों को जिताने के लिए पर्याप्त मत होने के कारण चुनाव निर्विरोध होने की संभावना है। हालांकि उम्मीदवारों को लेकर दलों ने अभी पत्ते नहीं खोले हैं। भाजपा के 11 उम्मीदवारों की घोषणा राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के लखनऊ दौरे के बाद 14 अप्रैल तक होगी। सपा-बसपा के प्रत्याशी भी बुधवार तक घोषित होने की उम्मीद है।

Tags:    
Share it
Top