Home > प्रदेश > उत्तरप्रदेश > मंदिर हम ही बनवाएंगे, कोई और बनवा भी नहीं पाएगा : युवा कुंभ में बोले CM योगी

मंदिर हम ही बनवाएंगे, कोई और बनवा भी नहीं पाएगा : युवा कुंभ में बोले CM योगी

मंदिर हम ही बनवाएंगे, कोई और बनवा भी नहीं पाएगा : युवा कुंभ में बोले CM योगी

लखनऊ विश्वविद्यालय की ओर से...Editor

लखनऊ विश्वविद्यालय की ओर से आयोजित दो दिवसीय युवा कुंभ 2018 का मुख्य आयोजन आज (23 दिसंबर) से आशियाना स्थित स्मृति उपवन में हुआ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 'विचार नए भारत का' उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि राम नगरी अयोध्या में समरसता कुंभ का आयोजन सम्पन्न हुआ और आज प्रदेश की राजधानी में चौथा वैचारिक कुंभ 'युवाकुंभ' के रूप में आयोजित हो रहा है। वर्तमान सरकार के कार्यकाल में प्रदेश के अंदर स्किल डेवलपमेंट कार्यक्रम के तहत 5 लाख से अधिक युवाओं को स्वावलंबन की ओर अग्रसर करने का महत्वपूर्ण कार्य किया गया है। मुख्यमंत्री के भाषण के दौरान राम मंदिर को लेकर नारे लगने लगे 'जो मंदिर बनवाएगा, वोट उसी को जाएगा।' इसपर योगी ने कहा कि युवाओं को नारों में उलझने की जरूरत नहीं है। मंदिर जब भी बनेगा हम ही बनाएंगे। वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का नाम लिए बिना निशाना साधते हुए कहा कि अब वह भी जनेऊधारी बन गोत्र बताने लगे हैं।

दुनिया का सबसे युवा देश भारत तो सर्वाधिक युवा प्रदेश यूपी

सीएम ने कहा कि विगत डेढ़ वर्ष के दौरान प्रदेश की वर्तमान सरकार एवं साढ़े चार वर्ष के कार्यकाल में केंद्र सरकार ने जो कार्यक्रम संचालित किये, उससे युवाओं को अपनी प्रतिभा को देश के समक्ष रखने का अवसर मिला। यदि दुनिया का सबसे युवा देश भारत है तो देश का सर्वाधिक युवा प्रदेश उत्तर प्रदेश है। दुनिया का सबसे युवा देश भारत है। इस युवा शक्ति ने केवल देश ही नहीं दुनिया में भी अपनी ऊर्जा एवं प्रतिभा का संपूर्ण प्रदर्शन किया है, जो राष्ट्र हित में लाभदायक सिद्ध हुआ है।

प्रयागराज महाकुंभ को लेकर बोले सीएम

वहीं, प्रयागराज में 15 जनवरी से आरम्भ होने जा रहे महाकुंभ को लेकर योगी ने कहा कि 12 से 15 करोड़ लोग कुंभ में आते हैं। जिसमें किसी भी प्रकार का भेद नहीं होता है। कुंभ के आयोजन में पूरा देश बिना किसी आमंत्रण के प्रयाग की धरती पर आता है। भारत की आज़ादी के बाद यह पहला कुंभ होगा, जिसमें गंगा का शुद्ध जल आने वाले सभी श्रद्धालुओं को प्राप्त होगा।

कुंभ में भी महिलाओं की 50% भागीदारी : डॉ कृष्ण गोपाल

सहसरकार्यवाह डॉ कृष्ण गोपाल ने कहा कि हमारे सामने एक अमीर भारत है और एक तरफ गरीब भारत है। दोनों भारत एक रहना चाहिए। दोनों के बीच कोई खाई नहीं होनी चाहिए। गरीब बालिका और बालकों के विकास के लिए भी हमें तत्पर रहना होगा। समारोह की अध्यक्षता करते हुए राज्यपाल राम नाईक ने युवाओं को नसीहत दी और कहा कि इस बार का कुंभ इलाहाबाद में नहीं प्रयागराज में होगा और यह एक ऐतिहासिक अवसर होगा। उन्होंने युवाओं को विशेष रूप से महिलाओं को आगे बढ़ने की नसीहत दी और कहा कि कुंभ में भी महिलाओं की 50% भागीदारी होनी चाहिए।

चार सत्रों के इस समारोह का उद्घाटन सत्र की अध्यक्षता राज्यपाल राम नाईक ने की। इनके साथ ही महापौर संयुक्ता भाटिया और कैबिनेट मंत्री आशुतोष टंडन भी उपस्थित रहे।

आज के कार्यक्रम

सुबह 10 बजे : उद्घाटन सत्र

दोपहर 12 बजे : प्रथम सत्र

दोपहर 1.30 : द्वितीय सत्र

शाम 4 बजे : समापन सत्र

सत्र में ये रहेंगे मौजूद

दूसरे सत्र की अध्यक्षता एबीवीपी के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री सुनील आंबेडकर करेंगे। केंद्रीय मंत्री राजवर्धन सिंह राठौर मुख्य अतिथि व डीआरडीओ के वैज्ञानिक सतीश रेड्डी विशिष्ट अतिथि होंगे। मुख्य वक्ता देव संस्कृति विवि हरिद्वार के कुलपति डॉ चिन्मय पाण्ड्या होंगे।

तृतीय सत्र की अध्यक्षता पतंजलि योगपीठ, हरिद्वार के आचार्य बालकृष्ण करेंगे। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी बतौर मुख्य अतिथि रहेंगी। विशिष्ट अतिथि दिव्य प्रेम सेवा मिशन के संस्थापक आशीष गौतम होंगे। वहीं सहसरकार्यवाह मुकुंद मुख्य वक्ता होंगे।

समापन व चौथे सत्र की अध्यक्षता योग गुरू एवं संस्थापक पतंजलि योगपीठ हरिद्वार स्वामी रामदेव करेंगे। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह मुख्य अतिथि, वहीं उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा व केशव प्रसाद मौर्या विशिष्ट अतिथि होंगे। सत्र में सहसरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले मुख्य वक्ता रहेंगे। इस दौरान कैबिनेट मंत्री आशुतोष टंडन, युवाकुंभ के राष्ट्रीय संयोजक शतरुद्र प्रताप, विधायक पंकज सिंह, समंवयक विचार कुंभ जयप्रकाश चतुर्वेदी, एबीवीपी के पूर्व राष्ट्रीय महामंत्री श्रीहरि बोरिकर आदि मौजूद थे।

ये होंगे खास मेहमान

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर गौतम गंभीर, पीयूष चावला, आरपी सिंह, फिल्म निदेशक मधुर भंडारकर, सांसद भोजपुरी गायक, अभिनेता मनोज तिवारी, अधिवक्ता उच्च न्यायालय मोनिका अरोरा, अभिनेता विवेक ओबरॉय, रवि किशन, हास्य कलाकार राजू श्रीवास्तव, अंतरराष्ट्रीय निशानेबाज रंजन सोढ़ी, विश्व चैंपियन मुक्केबाज विजेंद्र सिंह, ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता सुशील कुमार, मार्शल आर्ट प्रशिक्षक शिफू भारद्वाज, स्वर्ण पदक विजेता राष्ट्रमंडल खेल हिमा दास युवा कुंभ में खास मेहमान होंगे।

Share it
Top