Home > प्रदेश > उत्तरप्रदेश > आज से शुरू होगा UP विधानसभा का शीतकालीन सत्र, हंगामे के आसार

आज से शुरू होगा UP विधानसभा का शीतकालीन सत्र, हंगामे के आसार

आज से शुरू होगा UP विधानसभा का शीतकालीन सत्र, हंगामे के आसार

संसद के शीतकालीन सत्र के बाद...Editor

संसद के शीतकालीन सत्र के बाद मंगलवार (18 दिसंबर) से सबसे ज्यादा विधानसभाओं वाले राज्य उत्तर प्रदेश में विधानसभा का शीतकालीन सत्र शुरू होने जा रहा है. जानकारी के मुताबिक, विधानसभा के शीतकालीन सत्र के पहले ही दिन सुबह 11 बजे से कार्यवाही शुरू होगी. आज सदन में शोक सभा के बाद दूसरे दिन यानी 19 दिसंबर सदन में अनुपूरक बजट पेश होगा. प्रदेश के वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल अनुपूरक बजट पेश करेंगे. शीतकालीन सत्र हंगामेदार रहने के आसार हैं.

विपक्षी पार्टियों ने कानून व्यवस्था को लेकर सरकार को घेरने की योजना बनाई है. इसकी तैयारी को लेकर सपा, बसपा अपने-अपने विधायकों को बुलाकर रणनीति तैयार कर रही है. बुलंदशहर में हुई हिंसा के मुद्दे को विपक्षी पार्टियां प्रमुखता से उठाने के मूड में हैं. पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव परिणामों से भी विपक्ष के बुलंद हैं. हालांकि, विधानसभा अध्यक्ष ने सत्र शुरू होने से पहले ही इसे चर्चा का विषय न बनाए जाने का भरोसा जताया है.

विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित के मुताबिक, सत्र छोटा है लेकिन एक-एक मिनट का उपयोग होगा. हर मुद्दे पर विपक्षी दलों को चर्चा का समय दिया जाता है और वह पूरा सहयोग करते हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि इस सत्र में सभी माननीय दूसरे विधानसभा चुनाव को लेकर बहस नहीं करेंगे ऐसी उन्हें उम्मीद है. उन्होंने आगे कहा कि विधानसभा के सभी सदस्य जागरूक हैं, वे समय का सदुपयोग करना चाहते हैं और जानते भी हैं.

वहीं, विधान परिषद के नेता प्रतिपक्ष अहमद हसन ने कहा कि प्रदेश में कानून व्यवस्था है ही नहीं. बुलंदशहर की घटना इसका सीधा उदाहरण है. सपा सरकार में हुई भर्ती अभी तक अटकी है. किसानों की बहुत सारी समस्याओं का सरकार कोई भी निदान नहीं ढूंढ़ पा रही है. इन्हीं सब मुद्दों को उठाया जाएगा. बसपा और कांग्रेस भी सरकार को कानून व्यवस्था और गन्ना किसानों की समस्याओं को उठाने की बात कह रहीं है.

चार दिन के इस विधानसत्र में जहां विपक्ष सरकार के घेरने की तैयारी में है. वहीं, बीजेपी इस छोटे सत्र में ज्यादा से ज्यादा चर्चा के मूड में है. योगी सरकार की प्रथमिकता अनुपूरक बजट पास कराने की होगी.

Share it
Top