Home > प्रदेश > उत्तरप्रदेश > सीवर सफाई के लिए न हों परेशान, इस टोल फ्री नम्बर पर है समाधान

सीवर सफाई के लिए न हों परेशान, इस टोल फ्री नम्बर पर है समाधान

सीवर सफाई के लिए न हों परेशान, इस टोल फ्री नम्बर पर है समाधान

लखनऊ: राजधानी में सीवर सफाई का...Anonymous

लखनऊ: राजधानी में सीवर सफाई का काम कर रही सुएज इंडिया ने लखनऊ वासियों को एक बार फिर भरोसा दिलाया है कि सीवर चोक होना, मैनहोल का कवर टूटने की कंप्लेंट, लीक होना, ब्लॉक होने की समस्या का निवारण 24 घंटे में दूर की जाएगी। इज़के लिए नागरिक अपनी शिकायत टोल फ्री नम्बर 1800-313-0522 पर पंजीकृत करा सकते हैं। सुएज इंडिया ने इस वर्ष जून से अगस्त सफाई सम्बंधी 13,329 शिकायतों में से 99.68 प्रतिशत शिकायतों का निस्तारण किया है।

इस सम्बंध में जानकारी देते हुए सुएज इंडिया के प्रोजेक्ट डायरेक्टर राजेश मठपाल ने बताया,"हमारे पास जून से अगस्त तक तीन महीनों में कुल सीवर व सफाई से सम्बंधित 13,329 शिकायतें आईं, जिनमे से 13,286 का निस्तारण किया जा चुका है। महज 43 शिकायतें नही दूर की जा सकीं उसका प्रमुख कारण है, सीवर लाइन के लेवल में अंतर और सीवर लाइन की पाइप में गैपिंग रह जाना है, इससे बारिश के समय में ओवरफ्लो हो जाता है। दूसरा सीवर लाइन से जुड़ी नालियों में कचरा, बोतलें, पॉलीबैग आदि फेंक दिए जाते हैं जो सीवर लाइनों को चोक कर देते हैं। इससे बरसात के दिनों में सीवर लाइन और मेनहोल को साफ करना काफी मुश्किल होता है। तीसरा कारण पुरानी व क्षतिग्रस्त पाइपलाइन हैं। जनसंख्या भार और आकार की आवश्यकता के अनुसार पाइपों के आकार छोटे पड़ रहे हैं और इसके चलते कई स्थानों पर भूमिगत सीवर पाइपलाइन क्षतिग्रस्त भी हो गई हैं। सुएज इंडिया ने शहर में 245 ऐसे स्थान चिन्हित किये है, जहां नाला और सीवर लाइन जुड़ी हुई है। इन स्थानों पर मानसून में भारी बारिश के समय नालों के ओवरफ्लो होने से सीवर का पानी बाहर निकलने लगता है। मानसून के लिए संस्था ने अलग से योजना भी बनाई है और सीवर सफाई के लिए मशीनों की संख्या भी बढ़ाई गई है। साथ ही सीवर लाइन के लेवल सही न होने, उसमें गैपिंग या उनकी मरम्मत की आवश्यकता की रिपोर्ट जलकल विभाग व जल निगम को सौंपी जा चुकी है।"

उन्होंने जनता से अपील करते हुए कहा, "खुले नालों और नालियों में जनता द्वारा फेंका गया कचरा और पॉलिथीन पानी के साथ बहकर सीवर लाइन में आता है इससे सीवर लाइने जाम हो रही है। इसलिए जनता से अपील है कि कूड़े का निस्तारण नाले-नालियों में न कर नगर निगम द्वारा निर्धारित स्थान पर ही करें।"

राजेश मठपाल ने कहा, "हमारी टीम द्वारा सीवर चोक होने, मैनहोल का कवर टूटने की कंप्लेंट, लीक होना, ब्लॉक होने की समस्या का निवारण 24 घंटे में दूर की जाती है। इसके लिए नागरिक अपनी शिकायत टोल फ्री नम्बर 1800-313-0522 पर पंजीकृत करा सकते हैं।"

Share it
Top