Home > Entertainment > मौसमी चटर्जी और ऋषिकेश मुखर्जी: रिश्तों की खट्टी-मीठी कहानी

मौसमी चटर्जी और ऋषिकेश मुखर्जी: रिश्तों की खट्टी-मीठी कहानी

मौसमी चटर्जी और ऋषिकेश मुखर्जी:  रिश्तों की खट्टी-मीठी कहानी

मशहूर अभिनेत्री मौसमी चटर्जी...Anurag Tiwari

मशहूर अभिनेत्री मौसमी चटर्जी और दिग्गज फिल्म निर्माता ऋषिकेश मुखर्जी, जिनके बीच पारिवारिक रिश्ते थे, उनकी कहानी कई उतार-चढ़ावों से भरी रही। दोस्ती, अफसोस और फिर सुलह के इस नाटक में एक अधूरी फिल्म और एक टीवी सीरियल महत्वपूर्ण कड़ी बने।

मौसमी के ससुर हेमंत कुमार और पति जयंत मुखर्जी ऋषि दा के गहरे दोस्त थे। इस रिश्ते के आधार पर मौसमी को उम्मीद थी कि किसी न किसी दिन ऋषि दा उन्हें अपनी फिल्म में जरूर लेंगे। यह बात सच भी हुई। ऋषिकेश मुखर्जी ने अपनी सुपरहिट फिल्म "गुड्डी" के लिए सबसे पहले मौसमी चटर्जी को ही अप्रोच किया था। ऋषि दा ने उन्हें फिल्म में मुख्य भूमिका निभाने का प्रस्ताव दिया था। मौसमी चटर्जी भी इस फिल्म का हिस्सा बनने के लिए उत्सुक थीं।

लेकिन कुछ ही समय बाद उन्हें पता चला कि ऋषिकेश मुखर्जी ने जया भादुड़ी को "गुड्डी" के रोल के लिए साइन कर लिया है। यह जानकर मौसमी चटर्जी को बड़ा झटका लगा। मौसमी चटर्जी ने ऋषिकेश मुखर्जी से इस बारे में कोई सवाल नहीं पूछा। उन्होंने चुपचाप इस बात को स्वीकार कर लिया।

इस घटना के बाद ऋषिकेश मुखर्जी और मौसमी चटर्जी के बीच की दोस्ती में थोड़ी दरार आ गई।

वर्षों बाद 1993 में 'तलाश' नामक एक टीवी सीरियल का ऑफर मौसमी को मिला। यह सीरियल उनके पति देव ही प्रोड्यूस कर रहे थे और ऋषि दा इसका निर्देशन करने वाले थे। लेकिन 'गुड्डी' की कड़वाहट अभी भी मौसमी के मन में थी और उन्होंने इस सीरियल में काम करने से इनकार कर दिया।

लेकिन उनके पति की ज़िद और ऋषि दा की खराब तबीयत ने मौसमी का दिल पलट दिया। ऋषि दा ने उनसे कहा कि 'तलाश' में काम करके वह 'गुड्डी' में उनके साथ काम न कर पाने का प्रायश्चित करना चाहते हैं। दरअसल, जयंत मुखर्जी ने मौसमी को बताया कि ऋषि दा की तबियत खराब है और उन्होंने दोनों को डिनर पर बुलाया है। ऋषि दा ने मौसमी से कहा कि वह "तलाश" में उनके साथ काम करके गुड्डी में साथ काम न कर पाने का प्रायश्चित करना चाहते हैं। ऋषि दा की बातों से भावुक होकर मौसमी ने तलाश में काम करने का ऑफर स्वीकार कर लिया।

Share it
Top