Home > Health > दिवाली के बाद हवा प्रदूषण से फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए योगाभ्यास

दिवाली के बाद हवा प्रदूषण से फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए योगाभ्यास

  • In Health
  •  22 Oct 2024 4:02 PM IST

दिवाली के बाद हवा प्रदूषण से फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए योगाभ्यास

हर साल दिवाली के दौरान पटाखों...PS

हर साल दिवाली के दौरान पटाखों के धुएं के कारण वायु प्रदूषण बढ़ जाता है, जिससे सर्दी, खांसी और सांस संबंधी समस्याएं आम हो जाती हैं। प्रदूषित हवा में सांस लेना कई सिगरेट पीने के समान हानिकारक होता है। ऐसे में इस जहरीली हवा से अपने फेफड़ों की रक्षा के लिए नियमित रूप से योग करना आवश्यक है। आइए जानते हैं कुछ ऐसे योगाभ्यास के बारे में जो फेफड़ों को मजबूत बनाते हैं और प्रदूषण के नकारात्मक प्रभावों से बचने में मदद करते हैं।


1. प्राणायाम

प्राणायाम, विशेषकर 'आंनव प्राणायाम' और 'भस्त्रिका', फेफड़ों की क्षमता बढ़ाने में मदद करता है। ये अभ्यास आपको गहरी सांस लेने और फेफड़ों को साफ करने में सहायता करते हैं।


2. भुजंगासन (कोबरा पोज)

यह आसन फेफड़ों की कार्यक्षमता को बढ़ाता है। इसे करने से शरीर में ऑक्सीजन का प्रवाह बढ़ता है और तनाव कम होता है।


3. ताड़ासन (माउंटेन पोज)

ताड़ासन से शरीर में संतुलन और लचीलापन बढ़ता है। यह आसन फेफड़ों को खोलता है और श्वसन तंत्र को मजबूत बनाता है।


4. सर्वांगासन (शोल्डर स्टैंड)

यह योगाभ्यास रक्त संचार को बेहतर बनाता है और फेफड़ों के स्वास्थ्य में सुधार करता है। इसे नियमित रूप से करने से श्वसन संबंधी समस्याएं कम होती हैं।


5. वज्रासन

भोजन के बाद वज्रासन करना पेट के लिए फायदेमंद है। यह आसन पाचन में मदद करता है और फेफड़ों को स्वस्थ रखने में सहायक होता है।


दिवाली के दौरान बढ़ते प्रदूषण से बचने के लिए योगाभ्यास एक प्रभावी उपाय है। नियमित रूप से इन आसनों का अभ्यास करके आप न केवल अपने फेफड़ों को मजबूत कर सकते हैं, बल्कि प्रदूषण के हानिकारक प्रभावों से भी खुद को बचा सकते हैं। अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें और स्वच्छ हवा के लिए योग करें।

अस्वीकरण: publickhabar.com पर प्रकाशित सभी स्वास्थ्य संबंधी लेखों को तैयार करते समय सावधानी बरती गई है। ये लेख केवल पाठकों की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए लिखे गए हैं। publickhabar.com लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना के लिए किसी भी तरह का दावा या जिम्मेदारी नहीं लेता है।

Share it
Top