Home > Health > सुबह की खाली पेट कॉफी, स्वास्थ्य पर प्रभाव और संभावित जोखिम

सुबह की खाली पेट कॉफी, स्वास्थ्य पर प्रभाव और संभावित जोखिम

  • In Health
  •  22 Oct 2024 4:04 PM IST

सुबह की खाली पेट कॉफी, स्वास्थ्य पर प्रभाव और संभावित जोखिम

कई लोग अपने दिन की शुरुआत एक...PS

कई लोग अपने दिन की शुरुआत एक कप गरमागरम कॉफी के साथ करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सुबह खाली पेट कॉफी पीना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है? आइए जानते हैं कि कॉफी आपके शरीर पर किस प्रकार असर डालती है और खाली पेट इसे पीने से किन समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।


1. एसिडिटी और पाचन संबंधी समस्याएं

खाली पेट कॉफी पीने से पेट में एसिड का स्तर बढ़ जाता है, जिससे एसिडिटी और पेट दर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं। एसिडिक प्रकृति के कारण यह आपके पाचन तंत्र को भी प्रभावित कर सकता है।


2. चिंता और तनाव में वृद्धि

कॉफी में मौजूद कैफीन तनाव हार्मोन, कोर्टिसोल, के स्तर को बढ़ा सकता है। खाली पेट इसे पीने से चिंता और तनाव की भावना में वृद्धि हो सकती है, जिससे मानसिक स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ सकता है।


3. ऊर्जा में गिरावट

हालांकि कॉफी तुरंत ऊर्जा देती है, लेकिन खाली पेट इसे पीने से ऊर्जा स्तर में गिरावट हो सकती है। इससे आपको थकान और कम ऊर्जा का अनुभव हो सकता है।


4. निर्जलीकरण

कॉफी एक ड्यूरिटिक है, जिसका अर्थ है कि यह पेशाब को बढ़ावा देती है। सुबह-सुबह इसे खाली पेट पीने से आपके शरीर में पानी की कमी हो सकती है, जो निर्जलीकरण का कारण बन सकती है।


5. अन्य स्वास्थ्य समस्याएं

कुछ अध्ययनों से पता चला है कि खाली पेट कॉफी पीने से हृदय की धड़कन में वृद्धि और उच्च रक्तचाप जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। ये लंबे समय तक लगातार होने पर गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती हैं।


खाली पेट कॉफी पीने से होने वाले ये संभावित स्वास्थ्य जोखिम हमें सोचने पर मजबूर करते हैं। बेहतर होगा कि आप कॉफी का आनंद लेने से पहले कुछ हल्का नाश्ता कर लें। इस तरह आप न केवल अपने दिन की शुरुआत ऊर्जा से भरपूर कर सकते हैं, बल्कि स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से भी बच सकते हैं।

अस्वीकरण: publickhabar.com पर प्रकाशित सभी स्वास्थ्य संबंधी लेखों को तैयार करते समय सावधानी बरती गई है। ये लेख केवल पाठकों की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए लिखे गए हैं। publickhabar.com लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना के लिए किसी भी तरह का दावा या जिम्मेदारी नहीं लेता है।

Share it
Top