Home > राजनीति > सोशलिस्ट किसान सभा की मांग, सरकार प्रत्येक गोवंश का रुपए 50 प्रति दिन किसान के खाते में भेजे

सोशलिस्ट किसान सभा की मांग, सरकार प्रत्येक गोवंश का रुपए 50 प्रति दिन किसान के खाते में भेजे

सोशलिस्ट किसान सभा की मांग, सरकार प्रत्येक गोवंश का रुपए 50 प्रति दिन किसान के खाते में भेजे

प्रदेश में खुले घूम रहे गोवंश...Anurag Tiwari

प्रदेश में खुले घूम रहे गोवंश की समस्या का समाधान करने के लिए सोशलिस्ट किसान सभा ने एक प्रस्ताव रखा है। सभा का मानना है कि सरकार प्रत्येक गोवंश, जिसमें किसान के पालतू गोवंश भी शामिल हों, का रुपए 50 प्रति दिन की दर से किसान के खाते में डाल दे, इससे किसान अपने गोवंश की देखभाल ठीक से कर सकता है।

सोशलिस्ट किसान सभा के अनुसार, पिछले विधानसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्नाव की चुनावी सभा में कहा था कि उत्तर प्रदेश में पुनः भाजपा की सरकार बनने पर किसानों से गोबर खरीदा जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उसी चुनाव प्रचार के दौरान कहा था कि किसानों को गोवंश को खिलाने के लिए रु. 900 प्रति माह मिलेंगे।

हालांकि, आज सरकार गोवंश को खिलाने के लिए रु. 50 प्रति दिन दे रही है। किंतु गांवों में गौ-आश्रय स्थल बनाने के लिए कोई बजट नहीं है। सरकार और प्रशासन गौ संरक्षण को लेकर गंभीर नहीं हैं। गोवंश के नाम पर आने वाले धन में भ्रष्टाचार हो रहा है सो अलग।

सोशलिस्ट किसान सभा का कहना है कि सरकार कभी भी गोवंश की देखभाल गौशालाओं व गौ-आश्रय स्थलों में नहीं कर पाएगी। इन तथाकथित गौशालाओं में गोवंश खाने व इलाज के अभाव में मर रहे हैं।

Share it
Top