Home > Latest News > Budget-2024 से पहले गैजेट प्रेमियों के लिए आई खुशखबरी

Budget-2024 से पहले गैजेट प्रेमियों के लिए आई खुशखबरी

Budget-2024 से पहले गैजेट प्रेमियों के लिए आई खुशखबरी

अंतरिम बजट से ठीक पहले भारत...Anurag Tiwari

अंतरिम बजट से ठीक पहले भारत सरकार ने मोबाइल फोन के प्रोडक्शन में इस्तेमाल होने वाले कंपोनेंट्स-पार्ट्स पर आयात शुल्क में कटौती कर दी है। इससे भारत में मोबाइल फोन का उत्पादन बढ़ने और कीमतें कम होने की उम्मीद है।

सरकार ने मोबाइल पार्ट्स पर आयात शुल्क 15 फीसदी से घटाकर 10 फीसदी कर दिया है। इसके अलावा, सिम सॉकेट, मेटल पार्ट्स, सेलुलर मॉड्यूल और अन्य मैकेनिकल आईटम पर आयात शुल्क में भी 5 फीसदी की कटौती की गई है।

सरकार का यह फैसला मेक इन इंडिया प्रोजेक्ट को बढ़ावा देने के लिए किया गया है। इससे भारत में मोबाइल फोन का उत्पादन बढ़ने की उम्मीद है। साथ ही, आयात शुल्क में कटौती से मोबाइल फोन की कीमतें भी कम होने की संभावना है।


इस फैसले से भारत में मोबाइल फोन बनाने वाली कंपनियों को भी फायदा होगा। उन्हें कच्चे माल के आयात में कम टैक्स देना होगा। इससे उनकी लागत कम होगी और वे अधिक प्रतिस्पर्धी हो सकेंगी।

गैजेट प्रेमियों के लिए भी यह फैसला खुशखबरी लेकर आया है। इससे मोबाइल फोन की कीमतें कम होने की उम्मीद है। इससे वे अधिक किफायती दामों पर मोबाइल फोन खरीद सकेंगे।

बता दें कि हाल ही में ग्लोबल ट्रेड रिसर्च इनिशिएटिव (GTRI) की एक रिपोर्ट में कहा गया था कि स्मार्टफोन बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाले इलेक्ट्रॉनिक्स पार्ट्स पर इंपोर्ट ड्यूटी को कम किया जा सकता है। इसके मुताबिक सरकार के इस कदम से मेक इन इंडिया नीति को बढ़ावा मिलेगा।

Share it
Top