Home > ज़रा हटके > 5,300 साल पुरानी पहेली: बर्फ में मिला रहस्यमय शव - हत्या या दुर्घटना?

5,300 साल पुरानी पहेली: बर्फ में मिला रहस्यमय शव - हत्या या दुर्घटना?

5,300 साल पुरानी पहेली: बर्फ में मिला रहस्यमय शव - हत्या या दुर्घटना?

आस्ट्रियाई आल्प्स के ओट्जटाल...Anurag Tiwari

आस्ट्रियाई आल्प्स के ओट्जटाल घाटी में 19 सितंबर, 1991 को जर्मन पर्वतारोही एरिका और हेल्मुट साइमन को एक ऐसा नजारा दिखा, जिसने उन्हें हिलाकर रख दिया। बर्फ में दबा एक शव, जिसे उन्होंने पहले तो हाल ही में किसी मृत पर्वतारोही का शव समझा।

लेकिन, बाद में यह निष्कर्ष निकला कि यह 5,300 साल से भी ज्यादा समय से बर्फ में जमा हुआ एक बेहद ही संरक्षित शव था, जिसे बाद में ओट्जी नाम दिया गया।
शव के आस-पास विभिन्न कलाकृतियां मिलीं, जिनमें एक धनुष और तीरों से भरा तरकश, एक तांबे की धार वाली कुल्हाड़ी, एक विकर शीथ में तिल की खंजर, मेपल के पत्तों से ढके बर्च की लकड़ी के बर्तन, एक बैकपैक के अवशेष, छोटे सामान रखने वाला एक चमड़े का थैला और फर और चमड़े से बने कपड़े और जूते शामिल थे।
ओट्जी का विश्लेषण करने वाले शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला कि उसके बाएं कंधे में मिले तीर के निशान और शरीर पर अन्य चोटों के कारण संभवतः उसकी मृत्यु हिंसक रूप से हुई थी, जिससे यह संदेह होता है कि वह हत्या का शिकार हुआ था।
5,300 साल पुराने इस रहस्य को सुलझाने के लिए वैज्ञानिक अभी भी जटिल शोध में लगे हुए हैं। ओट्जी के अवशेषों और कलाकृतियों का अध्ययन उस समय के जीवन, समाज और संस्कृति के बारे में मूल्यवान जानकारी प्रदान करता है। यह खोज एक बार फिर से इस बात को रेखांकित करती है कि इतिहास कभी-कभी सबसे अविश्वसनीय स्थानों पर पाया जाता है।
यह खोज उस समय के इतिहास और संस्कृति को समझने में महत्वपूर्ण है।

Share it
Top