Home > ज़रा हटके > 85 साल के बूढ़े ने अपने घर के बाहर लगाया पोस्टर, लिखा- मुझे गोद ले लो क्योंकि मैं....

85 साल के बूढ़े ने अपने घर के बाहर लगाया पोस्टर, लिखा- मुझे गोद ले लो क्योंकि मैं....

85 साल के बूढ़े ने अपने घर के बाहर लगाया पोस्टर, लिखा- मुझे गोद ले लो क्योंकि मैं....

'कोई मुझे गोद ले ले, मैं अकेला...Editor

'कोई मुझे गोद ले ले, मैं अकेला नहीं मरना चाहता।' ऐसा कहना है चीन में हान जिचेंग नाम के एक बुजुर्ग का। उन्होंने अपने अब तक के जीवन में चीनी गृह युद्ध, जापानी आक्रमण और सांस्कृतिक क्रांति जैसा दौर देखा है। लेकिन अब अकेले जीते-जीते थक चुके हैं।


85 वर्षीय जिचेंग ने अपने आसपास पड़े कुछ सफेद कागज के पन्नों को उठाया और उस पर लिखा, 'कोई मुझे गोद ले ले, मैं अकेला नहीं मरना चाहता।' 80 के दशक से अकेले रह रहे जिचेंग अपने सभी कामों को स्वयं ही करते हैं। इसमें दुकान चलाने, खाना बनाने से लेकर स्वयं की देखभाल करने सहित सभी काम शामिल हैं। उन्होंने स्वयं के बारे में लिखा, 'मुझे कोई बीमारी नहीं है, मुझे हर महीने 950 डॉलर पेंशन मिलती है, मैं टियांजिन में एक वैज्ञानिक शोध संस्थान से सेवानिवृत्त हुआ था।'

'मुझे उम्मीद है कि कोई एक दयालु व्यक्ति या परिवार मुझे गोद लेगा और बुढ़ापे में मेरा ध्यान रखेगा। मेरे मरने के बाद मेरा अंतिम संस्कार भी करे। जिचेंग ने अपनी इन सभी बातों को एक सफेद कागज पर लिखकर अपने घर के पास एक बस स्टैंड के सामने पोस्टर चिपका दिया है। हालांकि हान के लिए अपना दिन काटना कोई मुश्किल बात नहीं है। वे साइकिल से रोजाना चेस्टनट, अंडे और बन खरीदने के लिए बाजार जाते हैं, जिसमें उसका दिन अच्छे से गुजर जाता है।

हान की कहानी यह है कि वह अपने जीवन से निराश हो चुके हैं, उनकी पत्नी की मौत हो चुकी है। उनके बेटे ने अन्हें अकेला छोड़ दिया है, लेकिन वह चाहते है कि जिस दिन उनका शरीर काम करना बंद कर दे, तो कोई उसकी देखरेख करने वाला हो। इसलिए वह किसी ऐसे शख्स व परिवार की तलाश में है जो उसे इस अकेलेपन से बाहर निकालकर उन्हें अपने साथ रखे।

Tags:    
Share it
Top