Home > प्रदेश > बिहार > बजट से पहले सस्ता हुआ गैस सिलेंडर, जानिए पटना में अब कितने में मिलेगा

बजट से पहले सस्ता हुआ गैस सिलेंडर, जानिए पटना में अब कितने में मिलेगा

बजट से पहले सस्ता हुआ गैस सिलेंडर, जानिए पटना में अब कितने में मिलेगा

अंतरिम बजट से कई तरह की राहत...Editor

अंतरिम बजट से कई तरह की राहत की उम्मीद कर रही आम जनता को पेट्रोलियम कंपनियों ने गुरुवार को बड़ी राहत दी है। तेल कंपनी इंडियन ऑयल के मुताबिक अब सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत 5.91 रुपए प्रति सिलेंडर और गैर-सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत 120.50 रुपए प्रति सिलेंडर कम हो गई है। नई कीमतें गुरुवार की रात 12 बजे से लागू हो गई हैं।

पटना में बिना सब्सिडी वाला गैस सिलेंडर अब 750 रुपये में मिलेगा। इसके पहले कीमत 783 रुपये थी। 19 किलो वाले नॉन डॉमेस्टिक गैस सिलेंडर 1,344 रुपये में मिलेगा। पहले इसकी कीमत 1,388 रुपये थी।

गौरतलब है कि ग्राहक को सिलेंडर गैर-सब्सिडी वाले दाम में ही खरीदना होता है और सब्सिडी की राशि सीधे ग्राहक के बैंक अकाउंट में वापस कर दी जाती है। सरकार प्रत्येक ग्राहक को वर्ष में 12 सिलेंडर के लिए सब्सिडी देती है।

केंद्र सरकार के इस फैसले से गृहिणियों के बीच काफी खुशी देखी जा रही है कि एलपीजी सिलेंडर के दाम घट गए हैं। बता दें कि मोदी सरकार ने एक जनवरी 2019 को देशभर में एलपीजी के दाम कम किए थे।

एक महीने के अंदर सिलेंडर के दाम दूसरी बार घटाए गए हैं। इससे पहले 1 दिसंबर को सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत 6.52 रुपए प्रति सिलेंडर और गैर-सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत 133 रुपए प्रति सिलेंडर कम की गई थी। हालांकि, जून 2018 से लगातार 6 बार एलपीजी के दाम बढ़ाए गए थे।

इस कटौती के बाद अब 14.2 किलोग्राम वाले सब्सिडाइज्ड एलपीजी सिलेंडर की कीमत राजधानी दिल्ली में 494.99 रुपए हो गई है। इसकी पुरानी कीमत 500.90 रुपए थी। वहीं 14.2 किलोग्राम का गैर-सब्सिडी एलपीजी सिलेंडर दिल्ली में 689 रुपए में मिलेगा। इसकी पुरानी कीमत 809.50 रुपए थी।

Share it
Top