Home > विदेश > ब्रिटेन में अब कृपाण लेकर चल सकेंगे सिख, नए हथियार कानून को मिली मंजूरी

ब्रिटेन में अब कृपाण लेकर चल सकेंगे सिख, नए हथियार कानून को मिली मंजूरी

ब्रिटेन में अब कृपाण लेकर चल सकेंगे सिख, नए हथियार कानून को मिली मंजूरी

ब्रिटेन में चाकू से हमले के...Editor

ब्रिटेन में चाकू से हमले के बढ़ते अपराध से निपटने के लिए लाए गए एक नये विधयेक को संसद से मंजूरी मिलने के बाद इस हफ्ते उस पर महारानी एलिजाबेथ द्वितीय से भी हरी झंडी मिल गई है. विधेयक (ओफेंसिव वीपंस बिल) में पिछले साल के अंत में संशोधन किया गया था, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह कृपाण या धार्मिक तलवार रखने और उसकी आपूर्ति करने के ब्रिटिश सिख समुदाय के अधिकारों को प्रभावित नहीं करेगा.

ब्रिटिश गृह विभाग के प्रवक्ता ने बताया, ''कृपाण के मुद्दे पर हमने सिख समुदाय के साथ करीबी रूप से बातचीत की. नतीजतन हमने विधेयक में संशोधन किया, ताकि यह सुनश्चित हो सके कि धार्मिक उद्देश्यों के लिए बड़े कृपाणों की आपूर्ति और उन्हें साथ रखने की परंपरा जारी रह सके.'

ब्रिटिश सिखों के सर्वदलीय संसदीय समूह ने ब्रिटिश गृह विभाग में एक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि नए विधेयक के कानून बनने पर कृपाण को मिली छूट बनी रही. ब्रिटिश सिखों के लिए इस समूह के प्रमुख एवं लेबर सांसद प्रीत कौर गिल ने कहा, 'मैं सरकार के संशोधन को देख कर खुश हूं...'

इस तरह, नया कानून बड़े कृपाणों की बिक्री, उन्हें साथ रखने और उनके इस्तेमाल के कानूनी अधिकार को जारी रखने की यथास्थिति कायम रखेगा. बता दें कि बड़े कृपाण (50 सेंटीमीटर से अधिक लंबे ब्लेड वाले) का इस्तेमाल समुदाय के लोग गुरूद्वारों के समारोहों में और पारंपरिक सिख गतका मार्शल आर्ट के दौरान करते हैं.

ब्रिटिश गृह मंत्री साजिद जाविद ने कहा कि यह नया कानून पुलिस को खतरनाक हथियार जब्त करने में मदद करेगा और सड़कों पर चाकुओं के इस्तेमाल में कमी लाएगा.

Share it
Top